-एनईआर के मंडुवाडीह स्टेशन पर डीआरएम ने की सफाई

-स्टेशन परिसर में पॉलिथिन के इस्तेमाल पर रोक लगाने का निर्देश

varanasi@inext.co.in

VARANASI

पॉलिथिन के खिलाफ पीएम नरेन्द्र मोदी की अपील का असर रेलवे पर हुआ. मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन पर बुधवार को निरीक्षण करने पहुंचे डीआरएम वीके पंजियार ने ट्रैक के बीच पड़े पॉलीथिन को साफ किया. स्टेशन अधीक्षक सीपी सिंह, एडीआरएम इंफ्रा प्रवीण कुमार समेत अन्य ऑफिसर हाथ में दस्ताने पहनकर खुद पटरियों पर से पॉलीथिन के कचरे उठाने लगे. डीआरएम ने स्टेशन पर पॉलिथिन का उपयोग न करने का निर्देश दिया, साथ ही पैसेंजर्स को भी इसके लिए अवेयर किया. इसके अलावा पैसेंजर्स अमेनटीज, सिक्योरिटी सहित अन्य सुविधाओं की जानकारी ली. निर्देशित किया सुरक्षा और सफाई पर विशेष ध्यान रखा जाए. इस दौरान आरपीएफ कमांडेंट ऋषि पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक महेंद्र सिंह नबियाल आदि लोग मौजूद रहे.

50 माइक्रोन से कम की प्लास्टिक पर लगे बैन

डीआरएम ने स्टेशन के दुकानदारों व स्टेशन अधीक्षक सीपी सिंह को निर्देशित किया कि 50 माइक्रोन से कम के पॉलिथिन के यूज पर पूर्णरूप से बैन लगा दिया गया है. खानपान के सामान को वन टाइम प्लास्टिक डिस्पोजल के स्थान पर मिट्टी के कुल्हड़, पेपर कप, पेपर प्लेट और पराली से निर्मित प्लेट, कप, गिलास आदि का यूज किया जाएगा. वहीं ट्रेन के पेन्ट्रीकार के संचालक भी ऐसी ही वस्तुओं का उपयोग करेंगे. साथ ही वे इसकी सफाई, कलेक्शन और निस्तारण पर भी ध्यान देंगे.

गंदगी फैलाने पर लगेगा फाइन

डीएम ने टीम के साथ स्टेशन का औचक निरीक्षण किया तो रेलवे कर्मचारियों में हड़कंप मच गया. स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर साफ-सफाई व्यवस्था से संतुष्ट डीआरएम ने स्टेशन अधीक्षक सीपी सिंह की सराहना की. स्टेशन पर ऐसे ही सफाई व्यवस्था बनाये रखने का निर्देश दिया. स्टेशन अधीक्षक के मुताबिक डीआरएम के आर्डर के बाद उन्होंने भी सख्ती बरतनी शुरू कर दी है. रेलवे स्टेशन और प्लेटफार्म के दोनों छोर पर 500 मीटर के दायरे में विशेष सफाई रखने के निर्देश दिया गया हैं. सीपी सिंह ने बताया कि गंदगी फैलाते पाए जाने पर जुर्माना लगाने, जुर्माने की डेली रिपोर्ट से रेलवे अधिकारियों को अवगत करवाने और इसकी पूरी मॉनीटरिंग रखने के आदेश डीआरएम की ओर से पारित किए गए हैं. इसके लिए सम्बधित लोगों को व्हाट्सएप, फेसबुक, यू ट्यूब, ट्वीटर आदि पर सोशल मीडिया से जनजागृति फैलाने का निर्देश दिया. बढ़ते प्रदूषण, पानी की समस्या, गंदगी, प्लास्टिक इस्तेमाल रोकने आदि को लेकर लोगों को जागरूक करने की बात पर बल दिया. सीपी सिंह ने बताया कि उनके द्वारा ट्रेनों के पैंट्रीकार संचालकों व दुकानदारों को गन्दगी न करने का मेमो प्रदान कर दिया गया है.