किया स्वच्छता अभियान का शुभारंभ

varanasi@inext.co.in

VARANASI : रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को मंडुआडीह स्टेशन पर ऑफिसर्स संग सफाई की. सुबह क्क् बजे ऑफिसर्स संग स्टेशन कैंपस में झाडू लगाकर स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया. उन्होंने प्लेटफॉर्म पर पोछा लगाने वाली मॉडर्न मशीन भी चलाई. वह दो दिवसीय दौर पर नई दिल्ली से बनारस आए थे. दूसरे दिन सुबह क्0:फ्0 बजे मंडुआडीह स्टेशन पहुंचे. प्लेटफॉर्म नंबर एक पर खड़ी आनंद विहार-सीतामढ़ी लिच्छवी एक्सप्रेस के पैसेंजर्स से ट्रेन में सफाई के बाबत बातचीत भी की. पैसेंजर्स से संतोषजनक जवाब न मिलने पर उन्होंने एनइआर के जीएम मधुरेश कुमार को निर्देश दिया. रेल मिनिस्टर ने स्टेशन का इंस्पेक्शन भी किया.

सिक्योरिटी में होगा संशोधन

रेल मिनिस्टर ने मीडिया से बातचीत में कहा कि रेलवे में पैसेंजर अमेनटीज को दुरुस्त करना बड़ा चैलेंज है. इस पर काम चल रहा है. पहले ट्रेंस और स्टेशंस पर सफाई पर बल दिया जा रहा है, इसके पॉजीटिव रिजल्ट सामने आने लगे हैं. जीआरपी व आरपीएफ के बीच पिस रही सिक्योरिटी के सवाल पर रेल मिनिस्टर सुरेश प्रभु ने कहा कि सभी स्टेट गवर्नमेंट के सीएम से बातचीत करके रेलवे में एकल सिक्योरिटी सिस्टम के लिए कानून में संशोधन किया जाएगा. इसपर विचार चल रहा है.

एक लाख रुपए का प्राइज

जहां एक ओर रेलवे के अन्य स्टेशन पर सफाई का नामोनिशान नहीं है. वहां हर तरफ गंदगी का आलम है तो मंडुआडीह स्टेशन की सफाई व्यवस्था दुरुस्त पाए जाने पर रेल मिनिस्टर ने एनईआर वाराणसी डिवीजन को एक लाख रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की. कहा कि मंडुआडीह स्टेशन की सफाई व्यवस्था से औरों को सबक लेने की आवश्यकता है.

मिले कर्मचारी नेता

रेल मिनिस्टर डीआरएम ऑफिस में गुरुवार को एनई रेलवे मजदूर यूनियन, एनई रेलवे मेंस कांगे्रस, पूर्वोत्तर रेलवे श्रमिक संघ के रिप्रेंजेटेटिव से मिले. उनकी समस्याएं सुनी और उनके निराकरण का आश्वासन दिया. प्रतिनिधियों में मंडल मंत्री बीके सिंह, सहायक महामंत्री नागेंद्र बहादुर सिंह, अखिलेश पांडेय, दुर्गेश पांडेय, विशेश्वर राय सहित अन्य शामिल रहे.