- रेलवे मदद एप को अपडेट कर रेलवे ने सबके लिए बनाया आसान

- ट्विटर पर होने वाली कंप्लेंस की भी एप के जरिए ही होगी मॉनीटरिंग

- क्लीननेस के साथ ही बीमारी के लिए भी इसमें ऑप्शन

GORAKHPUR: रेल का सफर करने वाले पैसेंजर्स को अब टेक्नीक के जरिए खास और वक्त पर मदद मिल सकेगी। रेलवे ने अपनी रेलवे मदद एप को अपडेट करते हुए अब इसे सोशल मीडिया और वेबपोर्टल पर मिलने वाली शिकायतों के लिए भी लिंकअप कर लिया है। रेलमंत्री या जीएम या फिर डीआरएम की आईडी पर किसी शिकायत का ट्वीट आते ही संबंधित हैंडलर पैसेंजर्स का मोबाइल नंबर मांगकर रेल मदद एप पर रजिस्ट्रेशन करेगा। इसके बाद संबंधित विभाग को तय समय में इस पर कार्रवाई करनी होगी। यह पैसेंजर्स के मोबाइल नंबर से कनेक्ट होगा, जिससे कि पैसेंजर्स अपनी कंप्लेन का स्टेटस और हर अपडेट जान सकेंगे। यह अपडेट इनिशिएट भी कर दी गई है, जिससे कि पैसेंजर्स को इसका तत्काल फायदा मिलने लगे।

हर कंप्लेन पर रेलिवेंट और टाइमली रिप्लाई

रेलवे ने इस मदद एप को पैसेंजर्स के मोबाइल से इसलिए भी लिंकअप किया है ताकि उन्हें हर कंप्लेन की रेलिवेंट और टाइमली रिप्लाई मिल सके। इसके साथ ही पैसेंजर्स को उनकी प्रॉब्लम का सॉल्युशन या फिर प्रॉब्लम की सही वजह तत्काल मालूम हो सकेगी। इस एप की खास हेल्प लेटलतीफी के दौरान मिलेगी, जिससे कि पैसेंजर्स को यह बात मालूम हो सकेगी कि ट्रेन क्यों लेट चल रही है और डेस्टिनेशन पर कब तक पहुंचने की उम्मीद है। इसके अलावा सफाई व्यवस्था, हेल्थ इमरजेंसी के साथ ही ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं के संबंध में भी इस एप के जरिए शिकायत की जा सकती है।

इन चीजों से जुड़ी कंप्लेन

- मेडिकल असिस्टेंस

- बेड रोल

- केटरिंग एंड वेंडिंग सर्विस

- कोच क्लीननेस

- कोच मेनटेनेंस

- करप्शन

- इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट्स

- पंक्चुअल्टी

- सिक्योरिटी

- स्टाफ बिहेवियर

- वॉटर अवेलबिल्टी

बॉक्स

पहले रजिस्ट्रेशन, फिर टिकट नंबर

रेल मदद एप के जरिए कंप्लेन फाइल करने वाले पैसेंजर्स को पहले गूगल प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करनी होगी। अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और पासवर्ड के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद कैंडिडेट्स अपनी कंप्लेन कैटेगरी चुनकर इसे फाइल कर सकते हैं। इसमें खास बात यह है कि पैसेंजर्स को जर्नी डीटेल्स देनी जरूरी है। इसमें अगर वह रिजर्व कैटेगरी में सफर कर रहा है, तो उसे अपना पीएनआर और जरूरी डीटेल देनी है, यूटीएस की कंडीशन में यूटीएस नंबर और ट्रेन नंबर देना होगा। संबंधित कंप्लेन से जुड़ी फोटो भी अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद कंप्लेन रजिस्टर हो जाएगी।