-न्यू वॉशिंग लाइन में निर्माण हो रहे 24 कोच के प्लेटफार्म का आधा कार्य भी पूरा नहीं, अगस्त थी डेडलाइन

-24 कोच का वॉशिंग प्लेटफार्म बनने के बाद ही कानपुर को नई ट्रेन मिलने की है उम्मीद

KANPUR : रेलवे अधिकारियों की सुस्ती की वजह से कानपुर को एक और लंबी दूरी की ट्रेन मिलने का सपना अधूरा रह गया। इसके पीछे वॉशिंग लाइन निर्माण का कार्य पूरा न हो पाना मुख्य वजह है। अगर समय पर यह कार्य पूरा हो जाता तो श्रमशक्ति और शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन जैसी एक और ट्रेन कानपुर के लोगों को मिल जाती, जिससे हजारों यात्रियों को लंबी दूरी के सफर में कोई मुश्किल नहीं होती। 24 कोच के तीसरे वॉशिंग प्लेटफार्म का कार्य अभी तक 50 परसेंट भी नहीं हुआ है। जबकि अधिकारियों को प्लेटफार्म को अगस्त माह में तैयार कर देना था। इसके बावजूद साइट पर निर्माण कार्य बंद पड़ा हुआ है।

नई ट्रेन खड़ी करने की जगह नहीं

सोर्सेज की माने तो कानपुर सेंट्रल स्थित न्यू वॉशिंग लाइन में सिर्फ दो 24 कोच के प्लेटफार्म हैं। जहां श्रमशक्ति व शताब्दी का मेंटेनेंस होता है। इसकी वजह से अन्य 24 कोच की ट्रेन खड़ी करने के लिए जगह ही नहीं है। इसके चलते ही शहरवासियों को इस वर्ष कानपुर से लम्बी दूरी के लिए एक भी एक्सपे्रस ट्रेन नई नहीं मिल पाएगी।

जीएम का आदेश िकया दरकिनार

रेलवे सोर्सेज की माने तो दो माह पूर्व ही एनसीआर जीएम अरुण सक्सेना न्यू वॉशिंग लाइन में नए प्लेटफार्म का निर्माण कार्य की प्रगति देखने गए थे। जहां निरीक्षण के दौरान रेलवे अधिकारियों ने जुलाई के आखिरी सप्ताह तक न्यू वॉशिंग प्लेटफार्म का निर्माण कार्य खत्म करने का दावा किया था। इसके साथ ही जीएम ने अगस्त माह तक प्लेटफार्म फाइनल करने के आदेश दिए थे, जो कि वर्तमान में अधूरा ही पड़ा है।

---------------------

अगले सत्र में नई ट्रेन की उम्मीद

एनसीआर मंडल के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया कि कानपुर में न्यू वॉशिंग लाइन में 24 कोच का एक और वॉशिंग प्लेटफार्म पूरी तरह से तैयार होने के बाद ही नई एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की तैयारी अधिकारी कर रहे हैं। फिलहाल अधिकारी ने यह नहीं बताया कि कानपुर से कहां के लिए नई एक्सपे्रस ट्रेन मिलेगी, लेकिन तय जरूर हो गया है कि जल्द ही अगले सत्र में कानपुर को नई एक्सपे्रस ट्रेन का तोहफा मिलेगा।

----------------------

न्यू वॉशिंग लाइन में निर्माण कार्य कर रही कंपनी की खामियों के कारण न्यू प्लेटफार्म अगस्त में तैयार नहीं हो पाया है। निर्धारित समय तक प्लेटफार्म का निर्माण न होने पर कंपनी पर कार्रवाई की जाएगी।

-विजय कुमार, सीपीआरओ एनसीआर।