- कार्टून कैरेक्टर गप्पू के जरिए लोगों को किया जाएगा अवेयर

- खाने-पीने के साथ ही जहरखुरानी आदि घटनाओं को रोकने के लिए पहल, रेलवे ने तैयार किया खास वीडियो

GORAKHPUR: रेलवे के रूल्स तोड़ने वाले पैसेंजर्स को क्या-क्या प्रॉब्लम हो सकती है, इसके लिए रेलवे लोगों को अवेयर करने में जुटा हुआ है। नुक्कड़ नाटक, शॉर्ट फिल्म के बाद अब रेलवे ने अवेयरनेस के लिए कार्टून कैरेक्टर 'गप्पू भय्या' को चुना है। इसके लिए लोगों की लापरवाही क्या नुकसान कर सकती है, इसके बारे में अवेयर किया जा रहा है। शॉर्ट फिल्म में गप्पू की लापरवाही से कैसे दुर्घटनाएं हो जा रही हैं और इससे रेलवे के साथ पैसेंजर्स को क्या नुकसान हो रहा है, इसके बारे में भी बताया गया है। रेलवे का यह वीडियो काफी पसंद किया जा रहा है। खुद रेलवे मिनिस्टर पीयूष गोयल इन वीडियोज को शेयर कर लोगों को अवेयर कर रहे हैं।

एक-एक मिनट के हैं वीडियोज

'गप्पू भय्या, बड़े महान। लापरवाही इनकी पहचान' थीम पर बनाए गए वीडियोज एक मिनट से भी कम ड्यूरेशन के हैं। इसमें जहां रेलवे ट्रैक पार करने वालों को अलर्ट किया गया है, वहीं चलती ट्रेंस को दौड़कर पकड़ने वाले भी इन वीडियोज के जरिए अवेयर किए जा रहे हैं। जहरखुरानी का शिकार होने वाले लोग हों या फिर जल्दी में ट्रेन से उतरने वाले पैसेंजर्स, इन सभी को भी कार्टून कैरेक्टर में शामिल किया गया है।

यह मिल रहा है मैसेज

- सफर के दौरान अनजान लोगों से खाने-पीने का सामान लेने से जान जोखिम में पड़ सकती है।

- ट्रेन की छत पर सफर करना यमराज को बुलावा देना है। आपका जीवन सस्ता नहीं है, यह आपके और परिवार के लिए अमूल्य है।

- चलती गाड़ी में चढ़ने से ट्रेन की बजाए आप शमशान घाट भी पहुंच सकते हैं। ट्रेन चलने के वक्त उसमें चढ़ने की कोशिश न करें, समय से अपनी सीट लें।

- ट्रेन में सिलेंडर लेकर सफर न करें, यह आपके साथ ही दूसरों की जान भी जोखिम में डाल सकता है।

- चलती ट्रेन में सेल्फी या फोटोग्राफी का जुनून भी भारी पड़ सकता है और यह हॉस्पिटल पहुंचा सकता है।

- ट्रेन या प्लेटफॉर्म से किसी अनजान चीज को उठाना भी खतरनाक हो सकता है। यह जानलेवा लापरवाही है।

बॉक्स

चाचा चौधरी और गोलू भी हुए हैं इस्तेमाल

लोगों को अवेयर करने के लिए रेलवे काफी पहले से ही कार्टून कैरेक्टर का इस्तेमाल करता आ रहा है। गार्ड की पोशाक पहने हाथ में लालटेन लिए भोलू हाथी के जरिए पहले रेलवे ने खूब अवेयरनेस प्रोग्राम चलाया। तो वहीं चाचा चौधरी, साबू और गब्बर के साथ ही बसंती ने भी लोगों को अवेयर किया। अब रेलवे ने गप्पू भय्या का सहारा लिया है और इसके लिए अवेयरनेस की कोशिश में लग गया है।

वर्जन

गप्पू भय्या कार्टून कैरेक्टर के जरिए अब अवेयरनेस प्रोगाम चलाया जा रहा है। लोगों में रूल्स फॉलो करने की आदत आ जाए, यही कोशिश की जा रही है। उम्मीद है कि यह पहल अच्छी साबित होगी।

- पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे