-ट्रेन जर्नी के दौरान देर रात पैसेंजर्स को उनके डेस्टिनेशन से पहले नींद से जगाने के लिए रेलवे ने शुरू की नई सुविधा

-टिकट बुक कराने के साथ ही रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 पर कराना होगा पीएनआर संग रजिस्ट्रेशन

VARANASI

अगर आप ट्रेन से जर्नी कर रहे हैं और आपकी मंजिल देर रात आने वाली है और आप इस डर से चैन से सो नहीं रहे हैं कि कहीं स्टेशन पीछे न छूट जाये तो अब इस चिंता से मुक्त होकर जर्नी करिये क्योंकि देर रात जर्नी के दौरान पैसेंजर्स को उनके डेस्टिनेशन से पहले नींद से जगाने के लिए रेलवे ने नई सुविधा शुरू की है। इसके लिए बस उन्हें रेलवे की हेल्पलाइन नंबर क्फ्9 पर कॉल या एसएमएस करना होगा।

लगेगा नॉमिनल चार्ज

इंडियन रेलवे की ओर से पैसेंजर्स को हाईटेक फैसल्टी देने के क्रम में इस नई सुविधा की शुरुआत की गई। रेलवे के आला ऑफिसर्स की मानें तो इसके लिए आपको कैपिटल लेटर में अलर्ट लिखने के बाद स्पेस देकर अपना पीएनआर लिखने के बाद उसे अपने मोबाइल फोन से क्फ्9 पर भेज देना है। इसके बाद क्फ्9 पर कॉल कर बताये गए इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करते हुए सात प्रेस करना है। इस प्रॉसेस के बाद आपके बुक टिकट पर रेलवे की डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा एक्टिव हो जायेगी और आप जैसे ही अपने डेस्टिनेशन के पास होंगे तो आपके मोबाइल पर कॉल आनी शुरू हो जायेगी। ये कॉल तब तक आयेगी जब तक आप फोन रिसीव नहीं कर लेते। हां, इस सुविधा के लिए आपको तीन रुपये एसएमएस चार्ज पे करना होगा।

राजधानी व शताब्दी में फ्री

रेलवे ने अपनी इस सेवा को लगभग हर ट्रेन के लिए शुरू कर दिया है। जिसके बदले में चार्ज पे करना होगा लेकिन राजधानी और शताब्दी में ये सुविधा फ्री है। इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। बस बुकिंग के बाद मैसेज कर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस सर्विस के बारे में नॉर्दन रेलवे के सीपीआरओ नीरज शर्मा का कहना है कि पैसेंजर्स की सुविधा के लिए ये सर्विस शुरू हुई है। इससे पैसेंजर्स रात की जर्नी में भी अब बेफिक्र होकर सो सकेंगे।