- कैंट रेलवे स्टेशन पर लगाया जाएगा खास तरह का टच स्क्रीन

-टच स्क्रीन से यात्रियों को मिलेगी रेल से जुड़ी सभी जानकारी

VARANASI

अब रेलवे पैसेंजर्स को किसी भी ट्रेन, पीएनआर सहित अन्य जानकारी के लिए एंक्वायरी काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि पैसेंजर्स को रेलवे से जुड़ी सारी जानकारी किऑस्क मशीन देगी। रेलवे ने टच स्क्रीन मशीन को लांच किया है। पूर्वाचल के सबसे बड़े स्टेशंस में शुमार कैंट रेलवे स्टेशन पर भी इस तरह का किऑस्क जल्द ही लग जाएगा। हालांकि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से इसकी शुरुआत हो गयी है। इस मशीन के लग जाने से पैसेंजर्स को काफी सहूलियत हो जाएगी।

थ्री डी डिजिटलाइज्ड होगा

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्रि्वनी लोहानी ने पिछले दिनों इस रेल यात्री गाइड किऑस्क को लांच किया। इस नये किऑस्क को नई दिल्ली डिवीजन ने तैयार किया है। सिस्टम में 40 इंच के थ्री डी डिजिटालाइज्ड रेलवे स्टेशन मैप के साथ टच स्क्रीन किऑस्क शामिल है। किऑस्क के स्क्रीन पर टच करते ही यह एक्टिव हो जाएगा। फिर पैसेंजर की जरूरत के अनुसार सूचनाएं उपलब्ध कराएगा। अगले एक महीने में नॉर्दन रेलवे के ए क्लास स्टेशन पर इस तरह के किऑस्क उपलब्ध कराए जाएंगे।

तब नहीं होगा भटकना

कैंट स्टेशन सहित अन्य बड़े रेल स्टेशंस पर यह सिस्टम उपलब्ध हो जाने के बाद पैसेंजर्स को एंक्वायरी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। उन्हें एक ही मशीन से कई सूचनाएं मिल जाएगी। यानी कि इस नई टेक्नालॉजी से ट्रेन से जर्नी करने वाले पैसेंजर्स को काफी सुविधा मिलेगी। इसके जरिये यात्री ट्रेन की लोकेशन, पीएनआर सहित अन्य जानकारियां हासिल कर लेंगे।

शो पीस बना एलईडी डिस्प्ले

कैंट स्टेशन पर पैसेंजर्स की भीड़ को देखते हुए रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने सर्कुलेटिंग एरिया में दो एलईडी डिस्प्ले बोर्ड लगाया। लेकिन यह इंफॉर्मेशन डिस्प्ले बोर्ड पैसेंजर्स को ट्रेंस की जानकारी देने की बजाए अधिकतर समय बंद ही रहता है। जिससे पैसेंजर्स को समय पर इंफार्मेशन नहीं मिल पाती है। खास बात यह कि इसपर डिस्प्ले होने वाली सूचनाएं भी सही नहीं रहती हैं। कई बार ट्रेन स्टेशन से रवाना हो गयी और डिस्प्ले बोर्ड पर वह लेट शो कर रही थी।

पैसेंजर्स की प्रॉब्लम को देखते हुए कैंट स्टेशन कैंपस में खास तरह का गाइड किऑस्क लगाने का डिसीजन हुआ है। जल्द ही ये किऑस्क कैंपस में लगाया जाएगा।

सतीश कुमार, डीआरएम

लखनऊ डिवीजन