- रेलवे ने धुंध में ट्रेंस का टाइम मेंटेन रखने को उठाया कदम

- कैंट स्टेशन से संचालित सभी ट्रेंस के इंजन में लगाया खास डिवाइस

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

धुंध के दिनों में पैसेंजर्स को कम प्रॉब्लम हो और ट्रेंस निर्धारित शेड्यूल पर चले। इसको लेकर रेलवे ने कमर कस ली है। समय रहते एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेंस के इंजन में फॉग पास डिवाइस लगाया जा रहा है। ताकि विजिबिलिटी कम होने के बाद भी लोको पायलट को रूट पर स्थित सिग्नल का आसानी से पता चल सके। कड़ाके की ठंड में कोहरे के चलते सिग्नल का न दिखना सबसे बड़ी समस्या है। जिसकी वजह से ट्रेन की स्पीड पर बे्रक लग जाता है और वह लेट हो जाती है। पर अब विजिबिलिटी की वजह से ट्रेन लेट नहीं होगी। रेलवे ने सभी लोको पायलट्स को फॉग पास डिवाइस डिस्ट्रिब्यूट कर दिया है, जिसकी मदद से उनको बहुत पहले ही सिग्नल का पता चल सकेगा और ट्रेंस अपने स्पीड से चलती रहेगी।

टेक्नोलॉजी आसान बनाएगी राह

कोहरे के बीच लंबी दूरी की ट्रेंस का शेड्यूल पूरी तरह से पिट जाता है। वो अपने शेड्यूल से कई-कई घंटे लेट से अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचती हैं। इसको देखते हुए रेलवे ने आईआईटी स्टूडेंट्स व आरडीएसओ द्वारा डेवलप फॉग पास डिवाइस को इंजन में लगाने का प्लान बनाया। हालांकि यह डिवाइस कई सालों से इंजन में इंस्टाल किया जा रहा है। लेकिन वर्तमान समय में लग रहे डिवाइस को सेंसर सहित जीपीएस से लैस कर दिया गया है। जो एकदम सटीक जानकारी देने में सक्षम है। सिग्नल पास आते ही यह लोको पायलट्स को अलर्ट करने लगता है। जिससे वे संबंधित ट्रेन की स्पीड कम और ज्यादा कर लेते हैं। इसकी मदद से ट्रेंस का शेड्यूल मेंटेन रखना आसान हो गया है।

सभी इंजन में लगा सिस्टम

एनआर के कैंट स्टेशन की सभी ट्रेंस में डिपार्टमेंट ने यह डिवाइस लगा दिया है। जिससे धुंध शुरू होते ही ट्रेंस को ऑपरेट करने में परेशानी न हो। एक्सपर्ट के मुताबिक डिवाइस से पैसेंजर्स को समय से घर पहुंचने में मदद मिलेगी।

वर्जन

कोहरे के चलते ट्रेंस का शेड्यूल डिस्टर्ब न हो इसके लिए रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने कैंट से ओरिजिनेट और पास होने वाली सभी ट्रेंस में फॉग पास डिवाइस इंस्टॉल कर लिया है। इससे ट्रेन की स्पीड बढ़ेगी और पैसेंजर्स समय से अपने डेस्टिनेशन पर पहुंच जाएंगे।

आनंद मोहन, डायरेक्टर

कैंट स्टेशन

प्वाइंट टू बी नोटेड

कैंट स्टेशन पर प्लेटफॉर्म-09

ओरिजिनेटिंग ट्रेन -39

पासिंग ट्रेन -73

टोटल ट्रेन -112