-एक जनवरी 2019 से रेल टिकट पर मिलेगी 40 परसेंट की छूट

-रिक्वीजिशन फॉर्म के बाद अब रिजर्वेशन सेंटर के सॉफ्टवेयर में हुआ बदलाव

varanasi@inext.co.in

VARANASI

एक जनवरी 2019 से ट्रेन में सफर करने वाले सीनियर सिटीजन ट्रांसजेंडर को किराए में छूट मिलेगी. ट्रेन की प्रत्येक कैटगरी में देशभर में कहीं आने-जाने के लिए रेलवे ट्रांसजेंडर्स को रियायती टिकट की सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है. रेलवे यह फेसिलिटी उन्हें देगा जो 60 साल की उम्र पूरी कर चुके हैं. उनके टिकट पर 40 परसेंट की छूट मिलेगी. नया रूल एक जनवरी से लागू हो जाएगा. रेलवे बोर्ड की ओर से जारी ऑर्डर की कॉपी कैंट स्टेशन वाराणसी एडमिनिस्ट्रेशन को प्राप्त हो गयी है. इस सुविधा का लाभ टिकट काउंटर व ई-टिकट से उठाया जा सकेगा.

डिमांड पर रेलवे ने लगाया मुहर

ट्रेन में सफर करने वाले सीनियर सिटीजन को पहले से ही टिकट में छूट मिल रही है. इसके तहत पुरुषों की उम्र 60 साल या अधिक होने पर उन्हें 40 परसेंट और महिलाओं को 58 साल से ऊपर होने पर 50 परसेंट की किराए में छूट मिलती है. इसी तरह की छूट ट्रांसजेंडर लंबे समय से डिमांड कर रहे थे. वे सीनियर सिटीजन पुरुष, महिला की तरह अपने लिए भी सीनियर सिटीजन कैटगरी का लाभ देने के लिए रेलवे ऑफिसर्स को लेटर भेजे थे. जिसपर रेलवे ने सहमति जता दिया है. इसके तहत सन् 2019 से ट्रांसजेंडर सिनीयर सिटीजन को यह सुविधा प्रदान की जाएगी.

कॉलम से कंप्यूटर तक

ट्रांसजेंडर्स के लिए पहले रिक्वीजिशन फॉर्म में बदलाव किया गया, अब छूट के लिए रेलवे के कंप्यूटर में चेंजेज किया गया है. फॉर्म पर जेंडर वाले कॉलम में पुरुष, महिला के साथ ट्रांसजेंडर का कॉलम भी बनाया गया है. अब क्रिस ने रिजर्वेशन सिस्टम को अपडेट कर दिया है. ऐसे में एक जनवरी 2019 के बाद जर्नी करने वाले ट्रांसजेंडर्स अब रिजर्वेशन काउंटर पर जाकर अपने टिकट की बुकिंग करा सकते हैं.

इनको भी मिलेगी लोअर बर्थ

रेलवे कोचेज में सीनियर सिटीजन के लिए लोअर बर्थ रिजर्व रखता है. सीनियर सिटीजन के लिए रिजर्व सीट में से ही ट्रांसजेंडर्स को भी एलॉट की जाएगी. यह सीट सीनियर सिटीजन के लिए आरामदायक होती है. क्योंकि बुजुर्ग पैसेंजर को अपर सीट पर चढ़ने में परेशानी होती है. इसको ध्यान में रखकर रेलवे ने अपने साफ्टवेयर में ही इस तरह की सेटिंग की है जिससे सिनीयर सिटीजन को लोअर बर्थ ही बुक होगा. इनसे बचने के बाद ही लेडिज व अन्य को यह सीट उपलब्ध करायी जाती है.

रेलवे 60 साल के ट्रांसजेंडर को नये साल से टिकट पर 40 परसेंट की छूट देगा. इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गयी है.

आनंद मोहन, डायरेक्टर

कैंट स्टेशन