- कैंट स्टेशन के UTS काउंटर से रिचार्ज कार्ड खरीदने वालों का है टोटा

- कैंपस में लगे ATVM से टिकट लेने के लिए जरूरी कार्ड खरीदने की बजाय मशीन पर तैनात कर्मचारी के थ्रू टिकट ले रहे पैसेंजर्स

VARANASI:

कैंट रेलवे स्टेशन पर जनरल टिकट के लिए लगी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन अपने मकसद में कामयाब साबित होती नहीं दिख रही है। हालांकि, मशीन लगने से लाइन में लगने से कुछ पैसेंजर्स को निजात जरूर मिल गई है। लेकिन यह राहत सीधे नहीं मिल रही है। कारण कि वेंडिंग मशीन से टिकट लेने के लिए पैसेंजर को रिचार्ज कार्ड लेना है। लेकिन पैसेंजर खुद कार्ड लेने की बजाए मशीन को ऑपरेट करने के लिए तैनात कर्मचारी के कार्ड पर्चेज कर रहे हैं। जिससे रेलवे के प्लैन का मकसद पूरा नहीं हो रहा है।

एटीएम जैसा है कार्ड

यह कार्ड बैंक के एटीएम कार्ड की तरह है। जिसे जनरल टिकट काउंटर से जारी किया जा रहा है। इस कार्ड को रिचार्ज करने के लिए स्टेशन पर अलग से एक काउंटर भी खोला गया है। पहली बार यह कार्ड 70 रुपये में दिया जा रहा है। इस कार्ड को पैसेंजर्स काउंटर से रिचार्ज भी करा सकते हैं। रिचार्ज जितने रुपये का चाहें उतने का कराया जा सकता है। खास बात यह है कि कार्ड किसी रिलेटिव व परिचित को भी ट्रांसफर किया जा सकता है। इतने के बाद भी कार्ड खरीदने वालों की संख्या उंगलियों पर गिनी जा सकती है।

इसलिए तैनात हुआ कर्मचारी

आमतौर पर जनरल टिकट खरीदने वालों में रूरल एरिया से आने वाले लोगों की संख्या अधिक होती है। इसको ध्यान में रखते हुए पैसेंजर्स के लिए मशीन के पास रिटायर्ड रेलकर्मी तैनात किया गया है। जिनका कार्य पैसेंजर्स की टेक्निकल हेल्प करना है। लेकिन हेल्प की बजाए मशीन के पास तैनात कर्मचारी अपने कार्ड से लोगों को टिकट लेने में मदद कर रहे हैं।

वर्जन---

एटीवीएम से अधिक से अधिक पैसेंजर टिकट खरीदें, इसके लिए लोगों को अवेयर किया जाएगा। स्टेशन से होकर डेली जर्नी करने वाले रिचार्ज कार्ड परचेज करें। इसको प्रमोट किया जाएगा।

अश्वनी श्रीवास्तव,

सीनियर डीसीएम, एनआर, लखनऊ डिवीजन