- टिकट विंडो ऊंची होने के चलते स्टेशन अधीक्षक ने लिया फैसला

- दिव्यांगों के लिए संचार दिवस पर शौचालयों को कराया दुरस्त

Meerut: दिव्यांगों को मेरठ सिटी स्टेशन पर अब टिकट लेने के लिए किसी सहयोगी को ले जाने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि संचार दिवस के अवसर पर स्टेशन अधीक्षक ने उन्हें टिकट दिलाने के लिए टिकट विंडो पर एजेंटों की ड्यूटी लगा दी है। एजेंटों से टिकट प्राप्त कर दिव्यांग ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे। इसके अलावा स्टेशन पर दिव्यांगों के लिए टॉयलेट भी दुरस्त कराए गए हैं।

होती थी परेशानी

दरअसल मेरठ के सिटी व कैंट स्टेशन पर रैंप व व्हीलचेयर की तो व्यवस्था है। लेकिन दिव्यांगों के लिए कोई अलग से टिकट काउंटर नहीं बनाया गया था। विंडो ऊंची होने के चलते दिव्यांगों को स्टेशन पर किसी न किसी परिजन को अपने साथ लेकर आना पड़ता था।

एजेंट रहेंगे मौजूद

संचार दिवस के अवसर पर स्टेशन अधीक्षक आरपी शर्मा ने दिव्यांगों के लिए टिकट विंडो पर एजेंट मौजूद रहने की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि एजेंट दिव्यांग को देखते ही उसकी सहायता के लिए आगे बढ़कर उन्हें टिकट की व्यवस्था कराएंगे। बस उन्हें ट्रेन का नाम और कहां जाना है यह बताना होगा।

टॉयलेट कराए दुरस्त

स्टेशन पर स्थित जिन टॉयलेट पर दिव्यांगों के लिए रेलिंग नहीं लगी थी। उन पर रेलिंग लगाने का काम शुरू हो गया है। एक या दो दिन में काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद दिव्यांगों के लिए स्टेशन पर सारी सुविधाएं उपलब्ध हो जाएंगी।

सरकार के सख्त निर्देश हैं कि दिव्यांगों को स्टेशन पर सभी सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए, जिसके चलते दिव्यांगों का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। अब किसी दिव्यांग को टिकट के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक