- एग्जिबिशन का जीएम राजीव मिश्र ने किया इनॉगरेशन

- इसके साथ ही हुई 60वें रेल वीक की शुरुआत

GORAKHPUR : रेलवे की हिस्ट्री जितनी पुरानी है और उतनी ही इंटरेस्टिंग भी। रेलवे में अपग्रेडेशन का दौर भी जारी है, जिससे जानने की चाह सभी के मन में उमड़ती रहती है। एनई रेलवे के बारे में काफी कुछ जानने की चाह रखने वाले गोरखपुराइट्स को रेलवे वीक के दौरान पीआर डिपार्टमेंट ने खास तोहफा दिया। इसके लिए गोरखपुर जंक्शन के फ‌र्स्ट क्लास गेट पर एनईआर के डेवलपमेंट और अपग्रेडेशन के सफर को संजोए फोटो एग्जिबिशन लगाई गई। जिसकी शुरुआत फ्राइडे को एनई रेलवे के जीएम राजीव मिश्र ने रिबन काटकर की।

संडे तक रहेगी एग्जिबिशन

गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ के साथ ही ट्रेंस की पुरानी यादों को समेटे इस एग्जिबिशन का दीदार संडे तक किया जा सकता है। रेलवे के पीआर डिपार्टमेंट की ओर से ऑर्गेनाइज इस एग्जिबिशन में गोरखपुराइट्स न सिर्फ रेलवे की हिस्ट्री से रूबरू होगे, बल्कि मौजूदा वक्त में चलाई गई ट्रेंस, स्पेशल मोमेंट्स के साथ रेलवे और शहर से जुड़ी कुछ शानदार क्लिक्स को भी इसमें शामिल किया गया है। एग्जिबिशन गोरखपुर के अलावा लखनऊ जंक्शन, मंडुआडीह और बरेली सिटी में भी लगाई गई।

काफी कुछ समेटे है एग्जिबिशन

एग्जिबिशन में गोरखपुर और रेल से जुड़ी काफी कुछ इंफॉर्मेशन समेटने की कोशिश की गई है। इसमें सेंटर ऑफ अट्रैक्शन राष्ट्रपति डॉ। राजेंद्र प्रसाद, तत्कालीन रेल मंत्री लाल बहादुर शास्त्री जैसी पर्सनालिटी हैं। इसके साथ ही पुराने स्टीम इंजन, स्टेशन बिल्डिंग्स, लोको शेड, रेलवे वर्कशॉप की फोटोग्राफ भी एग्जिबिशन में शामिल किया गया है। सीपीआरओ ने बताया कि क्म् अप्रैल क्8भ्फ् में वोरीबंद से ठाणे के बीच फ्ब् किमी रेल मार्ग पर पहली रेलगाड़ी चली थी। इसकी स्मृति में क्0 से क्म् अप्रैल तक रेल वीक मनाया जाता है। एनई रेलवे की स्थापना भी क्ब् अप्रैल क्9भ्ख् में की गई थी।

इन स्टेशंस को किया गया है शामिल

गोरखपुर, मनकापुर, बस्ती, काठगोदाम, लखनऊ, इलाहाबाद सिटी

रेल ब्रिज

एल्गिन ब्रिज, दारागंज-झूंसी के बीच आइजेट ब्रिज, घाघरा घाट ब्रिज, आमी नदी रेल ब्रिज, डोमिनगढ़ ब्रिज, राप्तीनगर ब्रिज

एतिहासिक विरासत

गीता प्रेस, कुशीनगर, स्वामी नारायण छपिया (बस्ती गोंडा के बीच में), देवी पाटन , रूमी दरवाजा (लखनऊ), नैनीताल झील, दुधवा नेशनल पार्क