मेडिकल एक्सपर्ट रखने पर हो रहा विचार
ranchi@inext.co.in
RANCHI  : अगर आप भी ट्रेनों में सफर करते है और जब कभी आपकी तबीयत बिगड़ती है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. अब सफर के दौरान बीमार होने पर आपको ट्रेन में जरुरी दवा उपलब्ध कराई जाएगी. इसे लेकर नार्थर्न रेलवे ट्रेनों में ट्रायल करने जा रहा है. इसके बाद इसे अन्य जोन में भी लागू कर दिया जाएगा. बताते चलें कि रेल मंत्रालय ने स्टेशन के अलावा सभी पैसेंजर ट्रेनों में मेडिकल किट रखने का आदेश जारी किया है. वहीं , ट्रेन में मेडिकल एक्सपर्ट रखने पर भी विचार किया जा रहा है.

रांची से 50 से अधिक ट्रेनें
झारखंड की राजधानी होने के कारण रांची और हटिया से 50 से अधिक लंबी दूरी की ट्रेनें खुलती है. इसके अलावा दर्जनों लोकल पैसेंजर ट्रेनों का भी आवागमन होता है. जिसमें कि रांची से हर दिन 30 हजार पैसेंजर्स सफर करते है. ऐसे में किसी की तबीयत खराब हो जाए तो अगले स्टेशन के आने का इंतजार करना होता है. इसके बाद ही मरीज का ट्रीटमेंट शुरू हो पाता है.

फिलहाल हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं
लंबी दूरी की ट्रेनों में पहले से ही फ‌र्स्ट ऐड किट की व्यवस्था की गई है. गार्ड के पास जरूरत पड़ने पर दवाई ले सकते है. जहां तक मेडिकल किट की बात है तो ट्रायल बेस पर काम किया जा रहा होगा. इसके बाद अन्य डिवीजन में कुछ आदेश आएगा. फिलहाल हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं है.

वीके गुप्ता डीआरएम, रांची डिवीजन