- ऑटोमोबाइल सेक्टर में 200 करोड़ की हुई धन वर्षा

- धनतेरस पर शहरवासियों ने जमकर की खरीदारी।

- ग्राहकों की खरीदारी से व्यापारियों के चेहरे खिले

Meerut.धनतेरस पर शुक्रवार को मार्केट में खूब 'धनवर्षा' हुई। लंबे समय बाद सर्राफा मार्केट में रौनक देखने को मिली, तो ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक गजेट्स, इलेक्ट्रानिक्स गुड्स, रियल एस्टेट व बर्तन व अन्य सामानों पर खरीदार खूब मेहरबान रहे। शहर में 500 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है।

खूब हुई गाडि़यों की सेल

मेरठ में करीब 15 कार और 18 बाइक शोरूम हैं। धनतेरस पर यहां खूब खरीदारी हुई। कार और बाइक प्रेमियों ने पहले ही गाडि़यां बुक करा ली थीं। शोरूम डीलरों की मानें तो मेरठ में 2500 से ज्यादा दुपहिया और 400 से ज्यादा कारों की सेल हुई। 24 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ। विक्रांत आटोमोबाइल के एमडी वरुण गर्ग और नीरज कुमार ने बताया कि धनतेरस पर अच्छा कारोबार हुआ। आटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष विवेक गर्ग ने बताया कि मार्केट अच्छा रहा है।

युवाओं पर गैजेट्स का असर

धनतेरस के दिन युवाओं ने मोबाइल शोरूम पर जमकर खरीदारी की। मेरठ टेलीकॉम एसोसिएशन के संस्थापक सरदार राजबीर सिंह ने बताया कि रोजाना की लगभग 70 से 80 लाख की सेल के मुकाबले धनतेरस पर लगभग 15 करोड़ की सेल हुई। वहीं गैलेक्सी शोरूम के संजय गोयल ने बताया कि शहर में पांच से आठ बड़े शोरूम हैं, जबकि 450 छोटी दुकानें हैं। है। युवाओं ने लैपटॉप, टैबलेट और एसेसरीज खरीदने में खूब उत्साह दिखाया। महानगर में करीब 20 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है।

इलेक्ट्रानिक्स सामान की सेल

शहर में इलेक्ट्रानिक्स सामान के करीब 20 बडे़ और 50 से ज्यादा छोटे शोरूम हैं। इन शोरूम में रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, एलईडी, एलसीडी होम थिएटर, माइक्रोवेव की धड़ल्ले से बिक्री हुई। शोरूम संचालकों के अनुसार 50 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ है।

बर्तन की सेल पर रही चमक

धनतेरस पर शहर के सभी बर्तनों की दुकानों पर सुबह से खरीदारों की भीड़ उमड़ने लगी। बेगमपुल, आबूलेन, सदर, सोहराब गेट, शारदा रोड व घंटाघर पर बर्तन के प्रमुख बाजार हैं। पिछले सालों की अपेक्षाइस साल बर्तन की कीमत में 15 इजाफा रहा। घंटाघर स्थित दुकानदार तालिब ने बताया कि इस बार बर्तन की सेल 2 करोड़ से ज्यादा होने का अनुमान है।

30 करोड़ का बिके कपड़े

शहर के आबूलेन, बेगमपुल, साकेत, वैली बाजार, सदर बाजार, गोल मार्केट, शारदा रोड, शास्त्रीनगर समेत अन्य बाजारों में सेल हुई। व्यापारियों के अनुसार ग्राहकों ने धनतेरस पर खूब खरीदारी की है। उनके अनुसार करीब 30 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है।

मिठाई ने भरा मिठास

शहर में बुढ़ाना गेट, सदर, गढ़ रोड, आबूलेन की प्रमुख मिष्ठान दुकानों है। बाजारों में गिफ्ट पैक, मिठाई, कोल्ड ड्रिंक, फूल, ड्राई फ्रूट्स, फैंसी रंगीन लाइट, डेकोरेटिव आइटम, बंदनवार, मिट्टी के लक्ष्मी गणेश आदि सजावट के आइटम मौजूद है। धनतेरस पर इनकी खूब खरीदा हुई। व्यापारियों के अनुसार 20 करोड़ से ज्यादा का कारोबार होने की उम्मीद है।

लौटी सर्राफा बाजार में रौनक

लंबे समय से मंदी का शिकार सर्राफा की इस बार धनतेरस पर रौनक लौटी। सोने के गिरते दामों के कारण महिलाओं में आभूषणों की खरीदारी का क्रेज दिखा। सबसे ज्यादा चांदी, सोने के सिक्के, नोट, लक्ष्मी गणेश की मूर्ति, विभिन्न डिजाइन के आभूषण आदि की खरीदारी हुई। सर्राफा कारोबारियों के अनुसार 50 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ है। नील गली सर्राफा व्यापार एसोसिएशन के महामंत्री दिनेश रस्तोगी ने बताया कि पिछले तीन साल के निचले स्तर पर कीमत होने के कारण धनतेरस पर कारोबार अच्छा हुआ है।

बॉक्स --

सोशल साइट तक सिमटा चाइना बायकॉट

मेरठ। सर्जिकल स्ट्राइक के बाद चाइनीज सामाज की बायकॉट को लेकर शुरू कैंपेन केवल भाषणों और सोशल साइट्स तक ही सिमट कर रह गया। यही कारण है कि धनतेरस पर शहरवासियों ने चाइनीज सामान की जमकर खरीदारी की। हालांकि पिछले कुछ दिनों से बाजार चाइनीज सामान की बिक्री न होने से परेशान था, लेकिन धनतेरस चाइनीज मार्केट को ऑक्सीजन दे गई। हालांकि चाइनीज सामानों की अंधाधुंध बिक्री का कारण कुछ और नहीं उनकी कीमतों में भारी गिरावट रही।

वर्जन --

चाइनीज सामान की कीमत इंडियन सामान से बिल्कुल आधी है। जबकि वैरायटी और चमक धमक के मामले में उसका कोई सानी नहीं। ऐसे में खरीदार ने इंडियन की अपेक्षा चीनी सामान को ही चुना।

-विशाल, दुकानदार, लाला बाजार

बर्तनों का मार्केट गर्म रहा। बर्तन कारोबारी साल भर तक धनतेरस का इंजार करते हैं। पिछले साल की अपेक्षा 25 प्रतिशत सेल अधिक रही।

-ताबिल, घंटाघर

-धनतेरस व्यापारियों के लिए खुशियां लेकर आती है। बाजार मंदी का शिकार था। धनतेरस पर हुई बिक्री ने व्यापारियों को राहत दी है। लगभग 500 करोड़ का कारोबार रहा।

-नवीन गुप्ता, अध्यक्ष संयुक्त व्यापार संघ