- मॉनसून के करीब आने के साथ बढ़ी प्री मॉनसून एक्टिविटी

- गुरुवार की शाम एक बार फिर मेहरबान हुए बादल, की अच्छी बरसात

VARANASI: मॉनसून बनारस के बेहद करीब आ चुका है। इसके साथ ही प्री-मॉनसून एक्टिविटीज बढ़ गई हैं। बुधवार की शाम की तर्ज पर गुरुवार की शाम में भी बादलों ने बरसात कर राहत दी। इससे पहले पूरे दिन तीखी धूप के बीच जबरदस्त उमस का माहौल रहा। हर कोई पसीने से परेशान दिखा। लेकिन शाम में बादलों के बरसने के बाद मौसम में तरावट बढ़ने से काफी राहत महसूस की गई।

पहुंचने की पुष्टि नहीं

बुधवार और गुरुवार की शाम हुई बरसात के बाद ज्यादातर लोगों ने यही कयास लगाया कि मॉनसून बनारस तक आ पहुंचा है। लेकिन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने इसकी पुष्टि नहीं की है। गुरुवार की शाम की रिपोर्ट में मॉनसून ऑनसेट लाइन बिहार तक दिखाया गया है। माना जा रहा है कि जल्द ही मॉनसून के बनारस पहुंचने की पुष्टि हो जाएगी। इधर बनारस में बारिश की वजह बंगाल की खाड़ी की ओर से भरपूर नमी का आना भी है जो प्री-मॉनसून एक्टिविटी को बढ़ा रहा है।

बनी रहेगी सक्रियता

मौसम विभाग का अनुमान है कि बनारस में अगले तीन-चार दिनों तक बादलों की सक्रियता बनी रहेगी। ऐसे में छिटपुट बरसात की संभावना बनी रहेगी। यदि मौसम सूखा रहा तो धूप की स्थिति में उमस की मार भी झेलनी पड़ेगी। जबकि बारिश की कंडीशन में राहत भी मिलेगी। बनारस को अभी अच्छी बरसात के लिए मॉनसून ट्रफ के सही पोजिशन में आने का इंतजार करना होगा। उस कंडीशन में दो-तीन दिनों तक अच्छी बरसात देखने को मिल सकती है।

पांच डिग्री गिरा पारा

बुधवार और गुरुवार की बरसात का असर मौसम में साफ महसूस हो रहा है। गुरुवार को मैक्सिमम टेम्प्रेचर में पांच डिग्री सेल्शियस की गिरावट हुई और इसे फ्भ्.ख् डिग्री सेल्शियस रिकॉर्ड किया गया है। जबकि मिनिमम टेम्प्रेचर भी करीब चार डिग्री कमी के साथ ख्म्.फ् डिग्री रिकॉर्ड हुआ है। आगे का टेम्प्रेचर भी अब बादलों की सक्रियता पर डिपेंड करेगा। बादलों की छांव और बारिश टेम्प्रेचर में और कमी लाकर राहत दे सकती है।