- मेयर ने उठाया कदम, कार्य योजना तैयार करने के दिए निर्देश

- नए वित्तीय वर्ष के बजट में होगा प्राविधान

LUCKNOW: नगर निगम की ओर से अब जल संरक्षण की दिशा में कदम उठाने की तैयारी की गई है। इसी कड़ी में मेयर की ओर से निगम मुख्यालय, निगम के सभी जोनल कार्यालयों और सभी प्रमुख पार्को में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने जनता को भी जल संरक्षण के प्रति जागरुक करने के लिए कहा है।

बजट में राशि

नए वित्तीय वर्ष के लिए बजट तैयार किया जा रहा है। इस बार बजट में जल संरक्षण के लिए अलग से राशि निर्धारित की जाएगी, जिससे रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने में बजट की कमी आड़े न आए।

हर स्तर पर मॉनीटरिंग

रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने में किसी भी स्तर पर लापरवाही न हो, इसके लिए हर स्तर पर मॉनीटरिंग कमेटी बनाई जाएगी, जो हर कदम की अपडेट रिपोर्ट मेयर के पास भेजेगी।

बनाई जा रही लिस्ट

बारिश के मौसम के दौरान कई इलाकों में सामने आने वाली जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए भी प्लानिंग शुरू कर दी गई है। ऐसे प्वाइंट तलाशे जा रहे हैं, जहां सबसे अधिक जलभराव की समस्या सामने आती है। इसके साथ ही ऐसे नए प्वाइंट की भी लिस्ट बनवाई जा रही है, जहां पिछले साल पानी भरा था।

नाले-नालियों पर फोकस

जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए नाले-नालियों पर फोकस किया जा रहा है। जिन प्वाइंट्स पर जलभराव हो रहा है, वहां बारिश से पहले नाले-नालियों की सफाई कराई जाएगी। साथ ही उन्हें कवर भी किया जाएगा। इसके साथ ही सभी दुकानदारों को भी चेतावनी दी गई है कि किसी भी हालत में वेस्ट को नाले-नालियों में न फेंके।

वाशिंग सेंटर्स पर नजर

हर जोन में अभियान चलाकर ऐसे वाशिंग सेंटर्स पर शिकंजा कसा जाएगा, जहां सुबह से लेकर रात तक पानी की बर्बादी होती है। अगर किसी भी सेंटर का रजिस्ट्रेशन नहीं मिलता है तो उस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। सभी जोनल अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जल्द से जल्द अभियान चलाकर उसकी रिपोर्ट भेजी जाए।

पब्लिक से सुझाव

जल संरक्षण के लिए पब्लिक से भी सुझाव आमंत्रित किए जाएंगे। पब्लिक की ओर से सामने आने वाले सुझावों के आधार पर भी जल संरक्षण को लेकर कदम उठाए जाएंगे।

वर्जन

रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम पर खासा फोकस किया जा रहा है। सभी प्रमुख पार्को और निगम के सभी भवनों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को लगाया जाएगा।

संयुक्ता भाटिया, मेयर