-पहले ही रिकार्डतोड़ बारिश से 50 परसेंट तक क्राप्स हो चुकी हैं बर्बाद

- अब बेमौसम बारिश और बढ़ा रही नुकसान

KANPUR: पहले ही आसमानी आफत साबित हो चुकी बेमौसम बारिश का सिलसिला जारी है। मंडे को एक बार फिर बरसात हुई और मौसम वैज्ञानिक इस वीक फिर से बारिश होने की संभावना जता रहे है। इससे क्राप्स को और भी नुकसान हो सकता है। अगर ऐसा हुआ तो तय है कि महंगाई आसमान छुएगी।

एक पखवारा पहले ही प्रदेश में कई स्थानों पर ओलावृष्टि के साथ रिकार्डतोड़ बारिश हुई थी। जिससे गेहूं, सरसों, जौ, अरहर, चना, मटर, आलू आदि क्राप्स को बहुत नुकसान पहुंचा था। चना, मटर की क्राप्स को जहां भ्0 परसेंट से भी अधिक नुकसान हुआ था वहीं गेहूं, जौ, अरहर आदि क्राप्स ब्0 परसेंट से ज्यादा खराब हो गई थी। मंडे की सुबह एक बार फिर बारिश हो गई है। सीएसए के सीबी सिंह ने बताया कि कानपुर ही नहीं आसपास के डिस्ट्रिक्ट में बरसात हुई है।

अभी 'आफत' और बरसेगी

सीएसए के मौसम विज्ञानी डा। अनिरुद्ध दुबे ने बताया कि सोमवार को ख्.8 मिलीमीटर बारिश हुई है। ब् अप्रैल के आसपास फिर बारिश की संभावना है। इससे क्राप्स की क्वालिटी और दानों को नुकसान होगा। इसके साथ ही अभी क्राप्स की कटाई में भी व्यवधान आएगा। आगे फिर बारिश की संभावना है। इससे और भी ज्यादा नुकसान हो सकता है। क्योंकि अभी नमी मैक्सिमम ह्रयूमिडिटी 9भ् परसेंट और मिनिमम ह्र्यूमिडिटी 70 परसेंट के पार पहुंच चुकी है। टेम्परेचर भी फ्म् डिग्री सेल्सियस गिरकर मंडे को ख्भ् डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है।