दानापुर टू सगुना मोड़ सरपट दौडें़गी गाडि़यां

- सीएम नीतीश कुमार ने किया पटना के सबसे बड़े फ्लाइओवर का उद्घाटन

-सीएम ने कहा-केंद्र की सड़कों के रखरखाव पर खर्च हुए 1000 करोड़ अब तक नहीं मिले

PATNA: पटना अब बदल गया है। बेली रोड पर अक्टूबर 2012 मे शुरू हुआ पुल अब बनकर तैयार हो चुका है और सीएम नीतीश कुमार ने मंगलवार को इसका उद्घाटन भी कर दिया। 2.72 किमी लंबे इस पुल का एक हिस्सा पटना जू के पास से शुरू होता है तो ये जगदेव पथ, पेट्रोल पंप के पास गिरता है। हालांकि फ्लाईओवर का अभी एक लेन ही चालू किया गया है। उस पर भी दोपहर तक पंडाल लगा था। जगदेव पथ की ओर से निकलना मुश्किल था, इसलिए कार वालों को लौटना पड़ रहा था। फ्लाइओवर पर अभी पीचिंग का काम भी पूरा नहीं किया गया है।

मरम्मत के लिए पैसे तो मिले

पुल का उद्घाटन करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि लोगों को अब जाम में घंटों नहीं फंसना पड़ेगा। बाजार में खरीददारी करने आए लोग फ्लाईओवर के नीचे गाड़ी भी पार्क पाएंगे। नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए सड़कों के रखरखाव का काम राज्य सरकार करती है। केंद्र राज्य को सड़कों के रखरखाव में हुआ खर्च देती है। बिहार सरकार केंद्र की सड़कों के रखरखाव पर 1000 करो़ड़ रुपए खर्च कर चुकी है, पर अभी तक रुपए नहीं दिए गए हैं। केंद्र सरकार अपनी सड़क खुद से ठीक करे या फिर राज्य सरकार को सड़कों की मरम्मत के लिए रुपए दे।

इंक्रोचमेंट कब होगा दूर

नीतीश कुमार ने अक्टूबर 2012 को इस फ्लाईओवर निर्माण की नींव रखी थी। 30 महीने में इसे पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया था। 56 करोड़ रुपए खर्च होने वाले इस फ्लाईओवर के निर्माण की जिम्मेदारी बिहार राज्य पुल निर्माण निगम को मिली थी। पुल तो बन गया। इसे शुरू भी कर दिया गया, पर नीचे की सकड़ खासतौर से जहां से पुल स्टार्ट होता है सड़क की चौड़ाई कम रह गई है। सड़क पर अतिक्रमण अभी भी है। ये नहीं हटा तो पुल के नीचे से आने-जाने वाले लोगों को काफी प्रॉब्लम होगी।

केन्द्र चार हजार देगा, तो राज्य आठ हजार

केंद्र सरकार लोगों के घरों में शौचालय बनाने के लिए प्रोत्साहित करती है। केंद्र इसके लिए 5300 रुपए देती है और राज्य सरकार को 1700 रुपए देना होता है। इतने कम पैसे में कोई शौचालय नहीं बन सकता। इसलिए राज्य सरकार ने फैसला किया है कि केंद्र अगर 4000 रुपए देती है तो राज्य सरकार 8000 रुपए देगी।

27 को रिपोर्ट कार्ड पेश करेगी सरकार

आमतौर पर हर साल बिहार सरकार अपनी रिपोर्ट कार्ड नवंबर में जारी करती है, लेकिन इस बार अक्टूबर-नवंबर में चुनाव होने वाले हैं इसलिए इससे पहले रिपोर्ट कार्ड जारी करेगी। सीएम नीतीश कुमार ने राजा बाजार पुल के उद्घाटन के मौके पर कहा कि वे 27 जुलाई को अपनी सरकार के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड जारी करेंगे। रिपोर्ट कार्ड में बताया जाएगा कि सरकार ने क्या-क्या काम किए हैं और कौन-कौन से बड़े एजेंडे कैबिनेट ने पास किए हैं।

Highlights

लंबाई- ख्.7ख् किमी

लागत- क्भ्म् करोड़ रुपए

पीलर- 9ब्

चौाड़ाई- ख्ख् मीटर

खंभों पर लाइट- ख्00

ब्रिज के नीचे रोड पर लाइट- ख्00