- राजर्षि टंडन यूनिवर्सिटी के स्टडी सेंटर पर जुलाई 2020 से चलेगा एडमिशन का सिलसिला

- अधिक से अधिक किन्नरों के एडमिशन के लिए चलाया जाएगा अवेयरनेस कैंपेन

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र:

थर्ड जेंडर यानि किन्नरों को अब फ्री ऑफ कास्ट उच्च शिक्षा दी जाएगी। किन्नर अगर ज्यादा पढ़े न हो लेकिन अक्षर ज्ञान होने पर भी वह सीधे इंटर के समकक्ष कोर्स में दाखिला ले सकेंगे। पहली बार यह सुविधा राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी देने जा रहा है। इसके लिए प्रदेश के सभी स्टडी सेंटर्स के को-आर्डिनेटर को निर्देशित भी कर दिया गया है।

फ्री होगी पढ़ाई

बता दें, सुप्रीम कोर्ट द्वारा किन्नरों को थर्ड जेंडर का दर्जा दिए जाने के बाद से पहली बार उनकी उच्च शिक्षा के लिए राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी ने आवेदन मंगाए है। इसके तहत 18 साल से ऊपर का कोई भी किन्नर इग्नू द्वारा संचालित किसी भी कोर्स में एडमिशन के लिए आनलाइन अप्लाई कर सकेगा। इनकी पढ़ाई का पूरा खर्च यूनिवर्सिटी वहन करेगा।

जुलाई 2020 से होगा एडमिशन

राजर्षि टंडन यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। केएन सिंह ने बताया कि किन्नरों का एडमिशन फ्री ऑफ कास्ट होगा। एडमिशन जुलाई 2020 से शुरू किया जाएगा। इसके लिए कार्यपरिषद से अनुमोदन हो चुका है। अगर 18 साल की उम्र पूरी कर चुका किन्नर ज्यादा पढ़ा नहीं है लेकिन उसे अक्षर ज्ञान है तो भी वह एडमिशन ले सकता है। ऐसे किन्नरों को एक सर्टिफिकेट कोर्स करना होगा, जिसे कहीं भी इंटर के समकक्ष मान्यता मिलेगी। इसके आधार पर स्नातक कोर्स किया जा सकेगा। जो अन्य सर्टिफिकेट की तरह वैलिड होगा।

आवेदन फार्म में है थर्ड जेंडर का ऑप्शन

सुप्रीम कोर्ट ने भले ही किन्नरों को थर्ड जेंडर मान कर सभी क्षेत्रों में उनके लिए रास्ते खोल दिए हों लेकिन अपने एरिया के संस्थानों में अभी भी इनके लिए कोई जगह नहीं है। ऐसा भी हो सकता है कि इस जेंडर के लोग आवेदन ही नहीं करते हो। गोरखपुर बस्ती मंडल के राजर्षि टंडन यूनिवर्सिटी के स्टडी सेंटर के आवेदन फार्म में अब जेंडर के कॉलम में दो की जगह तीन कॉलम होगा। मेल, फिमेल और थर्ड जेंडर का।

वर्जन।

राजर्षि टंडन यूनिवर्सिटी थर्ड जेंडर यानी किन्नरों का फ्री ऑफ कास्ट एडमिशन लेगी। एडमिशन जुलाई 2020 से होगा। इसके लिए कार्य परिषद से अनुमोदन हो गया है। तथा सभी स्टडी सेंटर को निर्देशित भी कर दिया गया है।

प्रो। केएन सिंह, वीसी, राजर्षि टंडन यूनिवर्सिटी, प्रयागराज