इस बार रक्षाबंधन को दोपहर में एक बजकर 50 मिनट तक रहेगा भद्राकाल

इसके बाद ही सजेगी भईया की कलाई पर राखी

varanasi@inext.co.in

VARANASI

इस बार ख्9 अगस्त शनिवार को श्रावणी पूर्णिमा के दिन सेलिब्रेट होने पर भाई-बहन के पर्व रक्षाबंधन पर भद्रा का साया रहेगा. इस दिन दोपहर एक बजकर भ्0 मिनट तक भद्रा रहेगी. शास्त्रों के अनुसार जहां तक संभव हो तो भद्रा काल में राखी बांधना शुभ नहीं माना जाता है. शास्त्रों के मुताबिक भद्रा मुख काल को छोड़कर भद्रा पुच्छ काल में रक्षा बंधन आदि शुभ कार्य करने की आज्ञा दी गई है. यह लग्न शनिवार को सुबह क्0.क्ब् बजे से क्क्.क्म् बजे तक रहेगा.

रखें समय का ध्यान

इस बारे में ज्योतिषविद् विमल जैन ने बताया कि श्रावण शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा ख्8 अगस्त शुक्रवार को रात दो बजकर ब्8 मिनट पर लग रही है जो अगले दिन ख्9 अगस्त शनिवार को रात क्ख् बजकर फ्9 मिनट तक रहेगी. चूंकि शनिवार को दोपहर एक बजकर भ्0 मिनट तक भद्राकाल है. इसलिए रक्षाबंधन का पर्व दोपहर बाद ही मनेगा. विमल जैन के मुताबिक भद्राकाल में राखी बांधना मना है. इसलिए बहनों को समय का ध्यान रखना होगा. इस बारे में ज्योतिषाचार्य पंडित चक्रपाणी भट्ट का कहना है कि रक्षाबंधन पर यदि बहनें राशि के हिसाब से उचित रंग और डिजाइन की राखी बांधें तो भाई के लिए हितकर होगा.

राशि केअनुसार बांधें राखी

- यदि आपके भाई की राशि मेष, वृश्चिक है तो उसे लाल रंग की राखी बांधें. यह भाई को नई ऊर्जा और ताकत देगी.

- ऐसे ही वृष और तुला राशि के भाइयों को सफेद रंग की राखी बांधना शुभ माना जायेगा.

- मिथुन और कन्या राशि वालों को हरे रंग की राशि शुभता और मानसिक शांति देगी.

- कर्क राशि के लिए सफेद रंग की मोतियों वाली राखी शुभ होगी.

- सिंह राशि को लाल रंग की राखी बांधें ऐसे ही धनु और मीन राशि के भाइयों को पीली, सुनहरी रंग की राखी बांधें.

- मकर और कुंभ राशि के भाइयों को नीली, आसमानी रंग की राखी बांधें. ऐसा करने से आपके भाई को लंबी आयु व मानसिक शांति सुख और समृद्धि मिलेगी.

अपनी ही कलाई पर होंगे भईया

रक्षाबंधन को लेकर बाजार में राखी की दुकानें भी सज चुकी हैं. इस बार यूं तो तरह तरह की राखियां आई हैं लेकिन कुछ खास है तो वो है फोटो वाली राखी. यानि राखी पर आपके भाई की ही फोटो प्रिंट होगी जो आपको औरों से अलग दिखायेगी. इन राखियों की कीमत क्00 रुपये पर पीस है और सिगरा स्थित कुछ गिफ्ट शॉप्स पर स्पेशल ऑर्डर पर तैयार की जा रही हैं. वहीं बच्चों के लिए कार्टून कैरेक्टर्स की राखियां आई हैं.