pratik.piyush@inext.co.in

JAMSHEDPUR: भाई-बहन के पवित्र रिश्ते रक्षा बंधन के लिए डाक विभाग ने पूरी तैयारी कर रही है। जीपीओ बिष्टुपुर की सीनियर पोस्ट मास्टर गुडि़या कुमारी ने बताया कि डाक विभाग अब बहनों की राखी को एक दिन में रांची और दो दिन में दिल्ली पहुंचा देगा। कोल्हान के सीनियर डाक अधीक्षक विमल किशोर ने आदेश जारी कर सभी पोस्ट आफिसों में येलो वाटर प्रूफ लिफाफा रखने और प्राप्त लिफाफे को उसी दिन उसे आरएमएस को भेजने का आदेश दिया है। जिससे बहनों की राखियां भाइयों की कलाई पर रक्षाबंधन के दिन सज सके। उन्होंने बताया कि डिलीवरी में होने वाली देरी को देखते हुए 12 से 14 अगस्त तक स्पेशल-डे के तहत काउंटर खोलकर रक्षा लिफाफे दिये जाएंगे। यह अभियान कोल्हान के 72 डाकघरों में चलाया जाएगा।

टाइम में हुआ बदलाव

काउंटर नंबर 1 में दोपहर 1 बजे से रात 8 बजे तक

काउंटर नंबर 2 में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक

काउंटर नंबर 3 में शाम 4 बजे से लेकर रात 8 बजे तक

बहनों के रक्षा सूत्र सुरक्षित भाइयों की कलाइयों तक पहुंचे इसके लिए डाक विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। 12 से 14 अगस्त तक अतिरिक्त काउंटर खोलकर येलो वाटर प्रूफ लिफाफे का वितरण किया जाएगा, दिन में प्राप्त होने वाली डाक को सेम-डे आरएमएस टीम को देने का आदेश दिया।

विमल किशोर, सीनियर डाक अधीक्षक, कोल्हान प्रमंडल

डिजानर राखियों की धूम

रक्षा बंधन को लेकर शहर के साकची बाजार, बिष्टुपुर बाजार, मानगो, कदमा, जुगसलाई, सिदगोड़ा, सोनारी आदि इलाकों में राखी की दुकानें सज गई हैं, जहां बहने भाइयों की कलाई को सजाने के लिए रक्षा सूत्र की खरीदारी कर रही हैं। भाई बहन के स्नेह समर्पण व प्यार के पर्व में बहने भाइयों की कलाई पर रेशम का पवित्र धागा बांध कर भाई से रक्षा का वचन लेती है। इस साल भी डिजायनर राखियों से बाजार पट गये हैं। शहर में विभिन्न सामजिक संस्थाओं ने राखी बाजार लगा रखे हैं। इस बार मार्केट में दो रुपये से लेकर एक हजार रुपये तक की राखी अवेलबल है। व्यापारियों ने बताया कि इस बार राखी बाजार से ढाई करोड़ रू से अधिक का होगा कारोबार होने की उम्मीद है। मार्केट में रूद्राक्ष राखी, भीम, मोटू-पतलू, रोली, राखी, लुंबा राखी की डिमांड है।