पूर्णिमा तिथि का मान शाम 4.16 बजे तक, मुहूर्त की बेला में मनेगा त्योहार

ALLAHABAD: भाई-बहन के अटूट प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन रविवार को धूमधाम से मनाया जाएगा। खास बात है कि पांच वर्षो के अंतराल के बाद त्योहार पर भद्रा का साया नहीं पड़ रहा है। भाई की कलाई पर रक्षा बांधने का मुहूर्त सूर्योदय से लेकर शाम 4.16 बजे तक रहेगा। उत्थान ज्योतिष संस्थान के निदेशक पं। दिवाकर त्रिपाठी पूर्वाचली ने बताया कि श्रावणी पूर्णिमा का मान शनिवार को दोपहर 2.16 बजे से लग गया था और त्योहार का शुभ मुहूर्त रविवार को भोर से लेकर शाम सवा चार बजे तक रहेगा।

दिनभर गुलजार रही मार्केट

रक्षाबंधन से एक दिन पहले सिविल लाइंस, कटरा, चौक, अल्लापुर व रामबाग सहित सभी प्रमुख मार्केट में राखियों की दुकान पर दिनभर शहरियों की भीड़ लगी रही। यहां महिलाएं राखी खरीदने के साथ ही हाथों में मेहंदी लगवाने में व्यस्त रहीं। पत्थर गिरजाघर के सामने लगी राखी की बड़ी मार्केट देर रात तक गुलजार दिखाई दी। छोटे-छोटे बच्चों को लेकर पहुंचे परिजनों ने लाइट वाली राखियों में दिलचस्पी दिखाई तो स्टोन व जड़ी से निर्मित राखियों को भी हाथों हाथ खरीदा गया।

हर तरफ सजे मिष्ठान भंडार

शहर में त्योहार की पूर्व संध्या पर स्वीट्स हाउस में भी रौनक दिखाई दी। बड़े-बड़े पंडाल लगाकर दुकानदारों ने मिठाईयों का स्टाल सजाया और गिफ्ट के रूप में दिए जाने वाले ड्राइ फ्रूट का भी स्टाल लगाया। बहनों को आकर्षक गिफ्ट देने के लिए बड़े-बड़े मॉल में भी भीड़ उमड़ी। देर रात तक व्यापारिक प्रतिष्ठानों से लेकर ब्रांडेड गारमेंट्स के मॉल में खरीदारी की जाती रही।

पुलिसकर्मियों से राखी बंधवाएंगे नंदी

प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी रक्षाबंधन के मौके पर पुलिस लाइंस में रहेंगे। वे यहां सुबह दस बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक महिला पुलिसकर्मियों से राखी बंधवाएंगे।

रोडवेज बसों को बहनें करेंगी फ्री यात्रा

प्रदेश की योगी सरकार ने रक्षाबंधन के दिन भाई को राखी बांधने जाने वाली सभी बहनों को फ्री यात्रा की सुविधा दी है। इसके लिए वे रोडवेज की किसी भी श्रेणी (एसी, वोल्वो, जनरथ, साधारण) की बस में बैठेंगी तो उनसे किराया नहीं लिया जाएगा। प्रदेश सरकार की ओर से यह सुविधा शनिवार की रात बारह बजे से रविवार रात बारह बजे तक मिलेगी।

नगर निगम ने तीन दिन फ्री किया शौचालय

रक्षाबंधन के मौके पर नगर निगम इलाहाबाद ने तीन दिन के लिए शहरी क्षेत्र के सभी सार्वजनिक व सामुदायिक शौचालयों में महिलाओं की इंट्री फ्री की है। यह जानकारी देते हुए अपर नगर आयुक्त ऋतु सुहास ने बताया कि 25 से लेकर 27 तक महिलाओं को ये सुविधा मिलती रहेगी।