- 12 जिले के अभ्यर्थी हुए शामिल, अगले चरण के लिए एक हजार का चयन

धनबाद : भारतीय वायुसेना में गरुड़ कमांडो की बहाली प्रक्रिया शनिवार से कड़ी चौकसी में यहां डीएवी स्कूल ग्राउंड में शुरू हुई। पहले दिन कुल 56 सौ अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। बहाली की प्रक्रिया कई चरणों में पूरी की जाएगी। शनिवार को 12 जिले के अभ्यर्थी अहले सुबह से ही बहाली प्रक्रिया में शामिल होने के लिए लाइन में लग गए थे। 56 सौ अभ्यर्थी में एक हजार युवकों ने अगले चरण में जाने के लिए सफलता हासिल की। इस बहाली में 50 फीसद अंक के साथ इंटर पास करने वाले छात्र-छात्राओं को मौका दिया जा रहा है। इस बहाली में पहले चरण में दौड़ में सफल होना होगा। इसके बाद शारीरिक परीक्षण और लिखित परीक्षा भी देनी होगी।

------------------

इन जिलों के कैंडिडेट्स हुए शामिल

शनिवार को सिमडेगा, लातेहार बोकारो, रांची, पलामू, हजारीबाग, लोहरदगा, चतरा, दुमका, गिरिडीह, सरायकेला-खरसावां तथा रामगढ़ जिले के अभ्यर्थियों के लिए दौड़ की प्रक्रिया पूरी गई। रविवार को भी इन जिलों के अभ्यर्थियों का ही अन्य चरणों में परीक्षण होगा। 19 जुलाई 1999 से लेकर जुलाई 2003 के बीच जन्म लेने वाले अभ्यर्थी ही इस बहाली प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे।

-------

यह है प्रक्रिया :

भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए कम से कम 152.5 सेंटीमीटर लंबाई अनिवार्य है। 5 मिनट 40 सेकेंड में 1.6 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

-----------

रांची में बहाली के लिए रैली फरवरी में निकाली गई थी। वहां यह पता चला कि झारखंड के युवकों का शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर है। इस लिहाज से धनबाद में बहाली प्रक्रिया पूरी की जा रही है। कई प्रक्रिया के तहत बहाली होगी।

- राजीव अहलावत, सीओ, वायुसेना।

-------------