रामगंगा नगर आवासीय योजना फ्लॉप होने की आशंका, कोर्ट जाने का मन बना रहे आवंटी

बढ़े रेट पर किश्त न चुकाने पर बीडीए ने भूखंड दो और ब्याज सहित रकम लो का चला पैंतरा

BAREILLY:

बीडीए ने अपने 11 साल पुराने ड्रीम प्रोजेक्ट रामगंगा आवास योजना के आवंटियों को तगड़ा झटका दिया है। बीडीए ने रामगंगा आवास योजना के 1638 भूखंडों की आवंटन फाइलें खारिज करने का फैसला लिया है। इससे इन तमाम भूखंडों के आवंटियों पर मुसीबत के बादल मंडरा रहे हैं। बीडीए ने इन आवंटियों को साफ लहजे में बढ़े रेट पर बकाया किश्तें चुकाने को मजबूर करना शुरू कर दिया है। बढ़े रेट पर किश्ते न चुकाने की सूरत में आवंटियों को अपने भूखंड वापस करने और ब्याज सहित पूरा पैसा वापस लेने का खुला ऑप्शन दे ि1दया है।

मनपसंद प्लॉट देने का ऑफर

बीडीए ने करीब 11 साल पहले मास्टर प्लान में रामगंगा आवासीय योजना की बुनियाद रखी थी। लेकिन पिछले 11 साल से आवंटी अपने प्लॉट का आवंटन लेने और इस पर कब्जा होने की राह ही ताकते रहे। जमीन के अधिग्रहण में देरी के बाद बीडीए ने प्लॉट महंगे होने का हवाला देते हुए इन आवंटियों से बढ़े रेट पर किश्तें चुकाने का दबाव बनाना शुरू कर दिया। वहीं शांतिपूर्ण तरीके से भूखंड वापस देने पर मनपसंद जगह पर नया भूखंड देने का ऑफर भी दे रहा।

तो फ्लॉप न हो जाएं योजना

बीडीए ने रामगंगा आवासीय योजना में चंदपुर, बिचपुरी, अहिरौली, मोहनपुर और डोहरिया में जमीन का अधिग्रहण किया था। बीडीए की इस हरकत से नाराज व निराश आवंटियों के 11 साल पुराने अपने आशियाने का सपना भी टूटता नजर आ रहा। नए साल पर अपना घर होने का सपना संजोए इन आवंटियों ने बीडीए के इस फैसले के खिलाफ कोर्ट में जाने का मन बना लिया है। अगर यह मामला कोर्ट तक पहुंचा तो जानकार बीडीए के इस 1 साल पुराने ड्रीम प्रोजेक्ट के ही फ्लॉप होने की आशंका जता रहे।

--------------------

रामगंगा आवासीय योजना के आवंटियों की फाइल देखने के बाद नोटिस दिया गया है। भूखंड की किश्त जमा करने या वापस करने के उनके जवाब का इंतजार किया जा रहा है। 1638 भूखंडों के आवंटन की नई व्यवस्था से उन्हें अवेयर कर दिया गया है।

- अजय कुमार, डिप्टी रजिस्ट्रार