i special

-रामायण एक्सप्रेस से करिए अब अयोध्या से लंका तक की यात्रा

-प्रयागराज और श्रृंग्वेरपुर में भी रुकेगी यह ट्रेन

यह भी जानिए

-15,120 रुपए में 15 दिन 16 रात का सफदरगंज से अयोध्या होते हुए रामेश्वरम का पैकेज

-36,970 रुपए है श्रीलंका तक की यात्रा का पैकेज

800 पैसेंजर्स एक साथ कर सकेंगे रामायण एक्सप्रेस में यात्रा

27 पर्यटन केंद्रों के अलावा वेबसाइट से भी करा सकेंगे बुकिंग

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला 15 जनवरी से शुरू होगा, लेकिन उसके पहले ही देशभर के तीर्थयात्रियों का प्रयागराज पहुंचने का सिलसिला और जोर पकड़ने जा रहा है. रामायण काल से चर्चित धर्म व आस्था के नगर प्रयाग को रामायण सर्किट में शामिल कर लिया गया है. भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गई रामायण एक्सप्रेस तीर्थ यात्रियों को लेकर अयोध्या व अन्य स्थलों से होते हुए प्रयागराज और श्रृंग्वेरपुर की यात्रा कराएगी.

800 पैसेंजर्स करेंगे यात्रा

भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गई रामायण एक्सप्रेस लोगों को अयोध्या, चित्रकूट, वाराणसी, प्रयाग के साथ ही रामेश्वरम जैसे उन तमाम महत्वपूर्ण स्थानों पर ले जाएगी, जिनका संबंध भगवान श्री राम और रामायण से है. पूरे देश में आईआरसीटीसी के 27 पर्यटन केंद्रों के अलावा वेबसाइट से भी इसकी बुकिंग कराई जा सकेगी. रामायण एक्सप्रेस की क्षमता 800 पैसेंजर्स की है. पैकेज में ठहरना, खाना, तीर्थ स्थल तक जाना शामिल है. डेडिकेटेड टूर मैनेजर यात्रा के दौरान मौजूद रहेगा.

16 दिन में अयोध्या से रामेश्वरम

रामायण एक्सप्रेस से रेलवे पैसेंजर्स को भारत और श्रीलंका में अलग-अलग 16 दिनों का यात्रा पैकेज अवेलेबल कराएगा. इसका संचालन आईआरसीटीसी करेगा. पैकेज के तहत एक व्यक्ति का भारत के तीर्थ स्थलों की यात्रा पर 15,120 रुपये खर्च आएगा. वहीं श्रीलंका के तीर्थ स्थल भी इसमें जोड़ लें तो यह खर्च 36 हजार 970 रुपए का पैकेज होगा. इस पैकेज में आने-जाने का किराया और यात्रा के दौरान ठहराव के अलावा खान-पान भी शामिल होगा.

ऐसे होगा सफर

-दिल्ली के सफदरगंज स्टेशन से रामायण एक्सप्रेस रवाना होगी. जो सबसे पहले अयोध्या में रुकेगी.

-यहां ट्रेन में सवार लोग रामलला के दर्शन करेंगे. सरयू स्नान करेंगे.

-इसके बाद नंदी ग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी होते हुए रामेश्वरम पहुंचेंगे.

श्रीलंका की यात्रा वैकल्पिक

दिल्ली से अयोध्या होते हुए रामेश्वरम तक 16 दिन की यात्रा निर्धारित है. वहीं श्रीलंका की यात्रा को वैकल्पिक रखा गया है. जो पैसेंजर्स श्रीलंका जाना चाहेंगे उन्हें हवाई जहाज से चेन्नई से कोलंबो ले जाया जाएगा. श्रीलंका में टूर पैकेज के तहत कैंडी, नुवारा इलिया, कोलंबो और नीगोम्बो की यात्रा कराई जाएगी. इसका अलग से किराया लिया जाएगा.

यहां से बुक कराएं टिकट

https://www.irctctourism.com/#/tourpackagebooking?packegecode=NZBD230

श्रीराम से जुड़े स्थलों का दर्शन कराने के साथ ही प्रयागराज तक रामायण एक्सप्रेस में सवार तीर्थ यात्रियों को लाया जाएगा. कुंभ से पहले प्रयागराज की महत्ता का और विस्तार होगा. केवल 15 हजार रुपए में पंद्रह दिन की सबसे बेहतरीन टूर पैकेज है.

-अमित मालवीय

पीआरओ, एनसीआर