अधिकतर विभागों में सिर्फ ग्राउंड फ्लोर तक ही बने रैंप

विकास भवन में सीढि़यों के भरोसे हैं दिव्यांग

Meerut। दिव्यांगों की सुविधा के लिए सरकार के प्रयास धीरे-धीरे परवान चढ़ने लगे हैं। कुछ विभागों की बात छोड़ दें तो अधिकतर सरकारी विभागों में आज दिव्यांगों के लिए रैंप और व्हीलचेयर उपलब्ध है। जिससे दिव्यांग आसानी से विभाग में अपने काम के लिए आ जा सकें। मगर अधिकतर विभागों में यह रैंप भी मात्र दिखावा ही साबित हो रहे हैं। कारण, विभागों में रैंप तो बने हैं, लेकिन इनके सहारे दिव्यांगों की पहुंच केवल विभागों के सीमित दायरे तक ही है। किसी विभाग में दिव्यांग को फ‌र्स्ट या सेकेंड फ्लोर पर जाना हो तो उसका इंतजाम ही नहीं है। ये हकीकत दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रियलिटी चेक में निकलकर सामने आई।

विकास भवन में रैंप की दरकार

कचहरी परिसर में बने विकास भवन में जाने के लिए आज भी दिव्यांगों को केवल सीढि़यों का ही सहारा है। पूरे भवन में कहीं भी दिव्यांग रैंप नहीं बना हुआ है। ऐसे में सरकार के सबसे प्रमुख विभाग में दिव्यांग आज भी अपनी समस्या के निस्तारण के लिए दूसरों के मोहताज रहते हैं।

एमडीए में दिव्यांगों को सुविधा

एमडीए में दिव्यांगों के आने-जाने के लिए रैंप की व्यवस्था है लेकिन इस रैंप के सहारे दिव्यांग केवल ग्राउंड फ्लोर तक ही जा सकते हैं जबकि फ‌र्स्ट या सेकेंड फ्लोर तक जाने का कोई विकल्प नहीं हैं।

नगर निगम में अधूरी सुविधा

नगर निगम में कुछ साल पहले प्रशासन की सख्ती के चलते मेयर, और नगरायुक्त कार्यालय समेत बिलिंग काउंटर के बाहर दिव्यांग रैंप बना तो दिया लेकिन अभी तक जन्म मृत्यु पंजीकरण विभाग, टैक्स व निर्माण विभाग आदि तक जाने के लिए दिव्यांगों के लिए किसी तरह की कोई सुविधा नहीं है।

बिजली कार्यालयों में अनदेखी

पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम कार्यालय में कनेक्शन, डिस्कनेक्शन, बिल जमा कराने से संबंधित शिकायतों के लिए आज भी दिव्यांग कंज्यूमर्स को एक सहारे की तलाश होती है। हाईटेक मुख्यालय में लिफ्ट जैसी सुविधाएं हैं लेकिन अन्य दफ्तरों के अंदर तक जाने के लिए दिव्यांग लाचार हैं।

रेलवे स्टेशन व रोडवेज पर सुविधा नदारद

मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन पर गत वर्ष दिव्यांगों की सुविधा के लिए एक्सक्लेटर और लिफ्ट की व्यवस्था की गई थी लेकिन अभी तक यह दोनों सुविधाएं यात्रियों के लिए चालू नहीं की गई हैं। वहीं रोडवेज बस डिपो पर भी अभी दिव्यांगों के लिए केवल व्हीलचेयर की सुविधा ही मौजूद है।

निगम में दिव्यांगों की सुविधा के लिए रैंप बना हुआ है। किसी भी प्रकार की समस्या के लिए दिव्यांग हमसे संपर्क कर सकते हैं। हम जितना हो सकेगा उसकी मदद करेंगे। पुरानी बिल्डिंग में अभी लिफ्ट या रैंप संभव नहीं है।

अमित कुमार, अपर नगरायुक्त

सिटी रेलवे स्टेशन पर बनी लिफ्ट को चालू करने के लिए ऑपरेट की डिमांड की हुई है। जिसके बाद लिफ्ट चालू की जाएगी।

आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक