क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : साउथ ईस्टर्न रेलवे ने रांची डिवीजन के रांची और हटिया स्टेशन को इको स्मार्ट स्टेशन बनाने का डिसीजन लिया है. इसके तहत स्टेशन पूरी तरह से इको फ्रेंडली होगा. वहीं पैसेंजर्स को यहां पर इको फ्रेंडली फैसिलिटी भी मिलेगी. इससे पॉल्यूशन भी कम होगा. वहीं दोनों स्टेशन से निकलने वाला पानी भी बर्बाद नहीं जाएगा. इस पानी को रिसाइकिल करके अन्य कामों में यूज किया जाएगा. इसके अलावा स्टेशन पर बायो टॉयलेट बनने से गंदगी भी नहीं होगी. बताते चलें कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने हटिया और रांची स्टेशन को इको स्मार्ट स्टेशन के रूप में डेवलप करने का निर्देश दिया है.

बायो टॉयलेट से गंदगी भी नहीं

दोनों ही स्टेशनों पर इको फ्रेंडली बायो टॉयलेट बनाए जाएंगे. इससे फायदा यह होगा कि जहां स्टेशन पर गंदगी नहीं होगी, वहीं पॉल्यूशन भी नहीं के बराबर होगा. इसके अलावा क्लिनिंग स्टाफ को भी ज्यादा परेशानी नहीं आएगी.

वेस्ट ट्रीटमेंट के लिए मशीन

वेस्ट ट्रीटमेंट के लिए दोनों ही स्टेशनों पर ट्विन डस्टबिन लगाए जा रहे हैं. इसमें अलग-अलग कचरा डालने का ऑप्शन है. जिससे कि वेस्ट का डिस्पोजल करने में आसानी होगी. इसके ट्रीटमेंट के लिए भी स्टेशन एरिया में मशीन को इंस्टाल किया जाएगा.

पानी की होगी बचत

रांची स्टेशन पर लाउंड्री के लिए वाटर रिसाइकिल प्लांट लगाया जाएगा. ऐसे में पानी को दोबारा इस्तेमाल करने के लायक बनाया जा सकेगा. इससे पानी की बचत होगी और ग्राउंड वाटर लेवल भी मेंटेन रहेगा. क्योंकि पानी के रिसाइकिल होने से बोरिंग से पानी भी कम निकाला जाएगा.

एनर्जी सेव करने के लिए एलईडी

स्टेशन कैंपस में एलईडी लाइट लगाए जा रहे हैं. इससे बिजली की खपत आधी हो जाएगी. इस लाइट के लग जाने पर स्टेशन पर पहले की तुलना में बेहतर लाइट भी मिलेगी. जल्द ही क्वार्टरों में भी एलईडी लाइट लगाने का काम शुरू किया जाएगा.

ग्राउंड वाटर लेवल रहेगा मेंटेन

ग्राउंड वाटर लेवल हर जगह कम होता जा रहा है. लेकिन रेलवे ने ग्राउंड वाटर को बचाने के लिए अच्छी पहल की है. इसके तहत रेजिडेंशियल एरिया में 10 जगहों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग बनाया जाएगा. इससे ग्राउंड वाटर रिचार्ज होता रहेगा. और इलाके में पानी की दिक्कत भी नहीं होगी.

------

ये होगा इको स्मार्ट स्टेशन पर

-एलईडी लाइट से जगमग होंगे रेलवे क्वार्टर

-लाउंड्री में 50 किलो लीटर वाटर रिसाइकिल प्लांट

-रेलवे स्टेशन व क्वार्टर एरिया में वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट

-रांची और हटिया के सभी प्लेटफॉर्म पर बॉटल क्रश मशीन

-क्वार्टर एरिया में 10 रेन वाटर हार्वेस्टिंग यूनिट का निर्माण

वर्जन

डिवीजन के दोनों स्टेशन नए लुक में दिखेंगे. मीटिंग में इन योजनाओं पर चर्चा हुई थी. थोड़ा टाइम लगेगा लेकिन इको स्मार्ट स्टेशन हो जाने पर पैसेंजर्स को सबकुछ बदला हुआ नजर आएगा.

सुहास लोहकरे, एसपीआरओ, रांची डिवीजन