RANCHI: नई दिल्ली से रांची आ रही एयर एशिया की फ्लाइट के साथ सोमवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर बर्ड हिट की घटना के बाद करीब तीन घंटे तक लगभग 178 एयर पैसेंजर्स को फ्लाईट के भीतर ही कैद रहना पड़ा। इस दौरान पैसेंजर्स को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। विमान में आयी खराबी को ठीक करने में करीब तीन घंटे से अधिक का समय लगा लेकिन न तो एयरपोर्ट अथॉरिटी का कोई सीनियर पदाधिकारी पैसेंजर्स से रुबरु हुआ न ही एयर एशिया कंपनी की तरफ से ही कोई अधिकारी सामने आया। इन तीन घंटों तक पैसेंजर्स को विमान से बाहर नहीं निकलने दिया गया। विमान के गेट बंद रहे और क्रू मेंम्बर्स के साथ पायलट की टीम पैसेंजर्स को आश्वासन देती रही। सबसे गंभीर बात यह है कि इन तीन घंटों में पैसेंजर्स को पीने का पानी तक खरीद कर पीना पड़ा। कंपनी की तरफ से पैसेंजर्स को किसी तरह की सुविधा नहीं मिलने से कई पैसेंजर्स नाराज हो गए और मामला गरमाने लगा। बाद में दूसरे पैसेंजर्स ने ही बीच-बचाव कर मामला शांत कराया, लेकिन एयर एशिया के इस व्यवहार से लोगों में भारी आक्रोश है।

टेकऑफ के साथ धड़ाम की आवाज

सुबह 9.30 बजे एयर एशिया की फ्लाईट दिल्ली से रांची के लिए उड़ान भरने के साथ ही बर्ड हिट की शिकार हो गयी। विमान टेकऑफ करते समय पक्षी से टकरा गया और धड़ाम की तेज आवाज के साथ लड़खड़ा कर विमान वापस रनवे पर आ गया। कुछ देर अंसतुलन के बाद पायलट ने विमान को काबू में कर लिया। इस दौरान विमान में बैठे यात्रियों की जान सांसत में आ गई। इसके बाद विमान को सुरक्षा की दृष्टि से टेकऑफ करने से रोक दिया गया। बाद में खराबी ठीक करने के बाद करीब 12.30 बजे विमान ने दोबारा उड़ान भरा और पैसेंजर्स को लेकर सुरक्षित रांची एयरपोर्ट पर लैंड किया।

क्या कहा प्रवक्ता ने

एयर एशिया के प्रवक्ता ने बताया कि आई5-744 विमान जो कि नई दिल्ली से रांची जा रहा था, वो टेकऑफ करते समय अचानक एक पक्षी से टकरा गया। इसके बाद कैप्टन ने टेकऑफ को रोक दिया। उन्होंने बताया कि इसके बाद विमान को वापस हैंगर में ले जाया गया, यहां विमान की सघन जांच और मरम्मत के बाद उसे दोबारा उड़ान के लिए तैयार किया गया। इस दौरान सारे पैसेंजर्स को विमान से बाहर नहीं निकलने दिया गया।

पहले भी कई बार हो चुका है हादसा

गौरतलब है कि इससे पहले भी एयर एशिया का विमान कई बार पक्षी के साथ टकराने की वजह से हादसे का शिकार हो चुका है। 19 जून को पुणे से जयपुर की फ्लाईट पक्षी से टकरा गयी थी, वहीं 15 जुलाई, 2017 को रांची एयरपोर्ट पर भी एयर एशिया का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। 27 जून 2019 को भी कोलकाता से बालडोगरा जाने वाला विमान बर्ड हिट का शिकार हो गया था।