RANCHI: अगर आप भी सिटी में रहते हैं और रोड पर कचरा फेंकने की गंदी आदत है तो अब ऐसा नहीं चलेगा। एक हफ्ते के अंदर अपनी इस आदत को बदल डालिए नहीं तो फाइन भरने के लिए तैयार रहें। चूंकि रांची नगर निगम ने ऐसे लोगों से निपटने के लिए प्लान तैयार कर लिया है। वहीं एक-दो दिनों में सिटी में अनाउंसमेंट भी शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद भी लोग कचरा फेंकते हुए पकड़े जाते हैं तो उनसे इंफोर्समेंट टीम ऑन स्पॉट फाइन वसूलेगी।

गाड़ी जाने के बाद शुरू होती है तलाश

नगर निगम सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत डोर टू डोर कलेक्शन कर रहा है। जिसके तहत घरों से कचरा उठा लिया जाता है। इसके बाद गाड़ी कचरा लेकर चली जाती है। तब जाकर लोग नींद से जागते हैं और घर का कचरा निकालकर रोड पर डाल आते हैं। नतीजन, सफाई के बाद भी कचरा तबतक जमा रहता है जबतक दोबारा गाड़ी नहीं आती।

100 से 5000 रुपए तक है फाइन

नगर निगम क्षेत्र में 1.90 लाख हाउस होल्डर्स रजिस्टर्ड हैं। जहां हर घर से एवरेज 300 ग्राम कचरा एक दिन में निकलता है। वहीं दुकानों और मार्केट से ज्यादा कचरा निकल रहा है। ऐसे में कचरा कलेक्ट करने के लिए डोर टू डोर कलेक्शन शुरू किया गया है। इसके बाद भी लोग कचरा जहां-तहां फेंकते हैं। अब लोगों को कचरा फेंकने पर मिनिमम 100 रुपए फाइन देना होगा। वहीं मैक्सीमम फाइन 5000 रुपए तक फिक्स किया गया है। इसके बाद भी लोग नहीं सुधरेंगे तो एक्ट के तहत कार्रवाई होगी।

सिटी के लोगों को अपनी मानसिकता बदलनी होगी। जब गाडि़यां चली जाती हैं तो कचरा रोड पर न फेंकें। ऐसे लोगों के कारण ही रोड किनारे कचरा जमा होता है। अगर गाड़ी चली भी जाती है तो थोड़ी दूर चलकर डस्टबिन में कचरा डाल दें। फाइन लगाने से थोड़ी परेशानी तो लोगों को होगी। लेकिन आदत सुधारने पर लोग ध्यान दें और सपोर्ट करें तो हमारी सिटी चकाचक हो जाएगी।

शंकर यादव, डीएमसी, आरएमसी