क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ :राज्य का पहला जीआईएस आधारित पावर सब स्टेशन रांची में बनेगा. रांची में विकसित हो रहे स्मार्ट सिटी में 24 घंटे बिजली सप्लाई के लिए गैस इंसुलेटेड पावर सब स्टेशन 220-33 केवी को बनाने के लिए बुधवार को भूमि पूजन किया गया. 220 करोड़ रुपये की लागत से इसका निर्माण किया जाएगा. इसके बन जाने पर रांची में स्मार्ट सिटी एचईसी में एरिया बेस्ड इलाके में क्षेत्र आधारित विकास की तर्ज पर इसे विकसित किया जाएगा. इसके बन जाने से फायदा यह होगा कि स्मार्ट सिटी में 24 घंटे निर्बाध बिजली की आपूर्ति की जा सकेगी.

18 महीने में बनकर होगा तैयार

इस सब स्टेशन के निर्माण में 18 माह का समय लगेगा. राज्य में अब तक एयर इंसुलेटेड सब स्टेशन का निर्माण होता रहा है. झारखंड ऊर्जा संचरण निगम लिमिटेड के लिए गैस इंसुलेटेड पावर सब स्टेशन चालू कराने का यह पहला अनुभव होगा. यहां सक्सेस मिलने के बाद दूसरे जगह भी इस तकनीक को लागू किया जाएगा.

कम जमीन की होती है जरूरत

यह पावर सब स्टेशन अब तक का सबसे नवीनतम तकनीक से बन रहा है. इस तकनीक से सब स्टेशन के निर्माण में पुरानी तकनीक की तुलना में मात्र एक चौथाई जमीन की जरूरत होती है. रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इस तकनीक के साथ ऐसे सब स्टेशन के निर्माण का प्रस्ताव रखा था. जिसके बाद झारखंड ऊर्जा संचरण निगम लिमिटेड की ओर से इसके लिए टेंडर निकाला गया. इसका कार्य एलएनटी के द्वारा किया गया है.

क्या है योजना

योजना यह है कि स्मार्ट सिटी के एरिया बेस्ड डेवलपमेंट वाले क्षेत्र में 656.3 एकड़ जमीन पर इस पावर सब स्टेशन का निर्माण कर इसी से बिजली आपूर्ति की जाएगी. इस जीआईएस सब स्टेशन को हटियाऔर मांडर ग्रिड से जोड़ा जाएगा. इस सब स्टेशन से को सीधे नवनिर्मित चार सब स्टेशनों को बिजली सप्लाई की जाएगी. इन चारों सब स्टेशन से स्मार्ट सिटी में बने हर प्रतिष्ठान को बिजली जाएगी. चारों सब स्टेशन का निर्माण भी जल्द शुरू होगा. इसके लिए कंपनी का चयन हो चुका है.