RANCHI: रिपब्लिक डे की तैयारियां करीब-करीब पूरी कर ली गई हैं। दक्षिणी छोटानागपुर जोन की कमिश्नर शुभ्रा वर्मा ने जिला प्रशासन समेत सभी महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि रिपब्लिक डे के मौके पर जितनी भी झांकियां निकलेंगी, वो सरकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार से संबंधित होनी चाहिए। उन्होंने सभी विभागों द्वारा किए जा रहे कायरें की समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने जिला नजारत उप समाहर्ता को निर्देश दिया है कि झांकियों की सूची एवं राइट अप उपलब्ध करा दिया जाए।

रांची समेत कई जिलों में हाई अलर्ट

गणतंत्र दिवस को लेकर सभी जिलों में हाई अलर्ट कर दिया गया है। पुलिस गश्त तेज कर दी गई है। राज्य से सटी पड़ोसी राज्यों की सीमा पर जवान मुस्तैद हैं, ताकि दूसरे राज्य के अपराधी या उग्रवादी राज्य की सीमा में प्रवेश कर यहां की विधि-व्यवस्था को बाधित न कर पाएं। पुलिस मुख्यालय ने रांची, दुमका व देवघर के लिए 400-400 अतिरिक्त बल उपलब्ध कराया है।

एनएच पर जवान मुस्तैद

राज्य से गुजरने वाले सभी नेशनल हाइवे पर जवान मुस्तैद हैं। नक्सल क्षेत्रों में विशेष चौकसी बरती गई है ताकि इन क्षेत्रों में कोई अनहोनी न होने पाए। अन्य जिलों को अपने ही बलों से सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने का आदेश दिया गया है। अग्निशमन विभाग, बम निरोधक दस्ता व डॉग स्क्वायड की टीम को भी अलर्ट किया गया है ताकि जरूरत पड़ने पर त्वरित गति से उनकी मदद ली जा सके।

आज सजेगी सुरों की शाम

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को आर्यभट्ट सभागार में सुरों से शाम सजेगी। पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग की ओर से इसका आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, विशिष्ट अतिथि रांची विवि के कुलपति रमेश पांडेय एवं विभाग के सचिव राहुल शर्मा होंगे। संध्या छह बजे कार्यक्रम शुरू होगा। कार्यक्रम में संतूर वादक पंडित तरुण भट्टाचार्य, बांसुरी वादक सुदीप चट्टोपाध्याय, मोहन वीणा वादक प्रदीप नाग व तबला वादक ज्योतिर्मय राय चौधरी आ रहे हैं। आर्यन शर्मा का गायन भी होगा। बिरसा मुंडा के जीवन का चित्रण भी एलिमेंट करेगा और दीपांजलि ग्रुप की ओर से देशभक्ति तराने प्रस्तुत किए जाएंगे।

::::

क्या-क्या हो रही तैयारी

1-सड़कों की तेज हो सफाई

उन्होंने सभी आमंत्रण पत्रों का वितरण करने के साथ-साथ अतिथियों की सूची तैयार करने को कहा है। पथ निर्माण विभाग को उन्होंने निर्देश दिया कि सिटी की मुख्य सड़कें और मोरहाबादी मैदान की कनेक्टिंग सभी सड़कों की साफ-सफाई सुनिश्चित कर ली जाए। नगर निगम को निर्देशित किया गया कि टॉयलेट की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। सिविल सर्जन को निर्देशित किया गया कि पर्याप्त मात्रा में एंबुलेंस की व्यवस्था कार्यक्रम स्थल पर हो तथा अस्पतालों को भी इस विषय पर सूचित कर दिया जाए।

2-फायर व लाउडस्पीकर अलर्ट पर

अग्निशमन को निर्देशित किया गया कि पर्याप्त मात्रा में एवं समय पर अग्निशमन वाहन कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहें। साथ ही जहां पर झांकियां बन रही हैं वहां पर भी वाहन की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। लाउड स्पीकर की व्यवस्था के लिए उन्होंने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को निर्देशित किया की इसकी गुणवत्ता की जांच कर ली जाए ताकि कार्यक्रम में किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न ना हो। उन्होंने कहा कि मीडिया के बैठने की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर ली जाए।

3-ट्रैफिक पुलिस जारी करेगी रूट चार्ट

ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग को उन्होंने निर्देश दिया कि समय से रूट चार्ट का प्रकाशन कर लिया जाए ताकि आम जनों को किसी भी प्रकार की बाधा ना हो। साथ ही उन्होंने पार्किंग व्यवस्था भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। मार्गो पर साइनेज लगाने का भी निर्देश जारी किया गया है।

4-क्लास 6 से ऊपर के बच्चों की प्रभातफेरी

डीएसई ने बताया कि प्रभात फेरी का आयोजन करने का निर्देश दिया गया है, जिसमें लगभग 600 बच्चे उपस्थित रहेंगे। इस प्रभात फेरी में क्लास 6 के ऊपर के विद्यार्थी उपस्थित रहेंगे। बच्चों के अल्पाहार की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी।