क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: सीएम रघुवर दास ने शुक्रवार को रांची रिंग रोड फेज-7(काठीटांड़ से विकास विद्यालय तक, कुल लागत 452 करोड़) के उद्घाटन समेत कुल 1527 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. इनमें 40.2 करोड़ की लागत से बने सोनाहातू से मिलन चौक तक सड़क निर्माण उन्नयन कार्य के लोकार्पण समेत 290 करोड़ की शहरी जलापूर्ति अमृत योजना और 656 एकड़ भूमि पर 513 करोड़ की लागत से एचईसी में स्मार्ट सिटी आधारभूत संरचना निर्माण कार्य का शिलान्यास शामिल है. सीएम ने रांची पेयजल आपूर्ति योजना एवं स्मार्ट सिटी आधारभूत संरचना से संबंधित योजनाओं का भी शिलान्यास किया. मौके पर मुख्य रूप से नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, मेयर आशा लकड़ा, कांके विधायक जीतूचरण राम, हटिया विधायक नवीन जायसवाल, सचिव अजय कुमार सिंह, सचिव केके सोन, अभियन्ता प्रमुख रासबिहारी सिंह मौजूद थे.

सड़कों का बिछ रहा जाल

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य गठन के बाद झारखण्ड की जनसंख्या में तेजी से वृद्धि हुई है. इसके लिए सड़क निर्माण, सड़कों का उन्नयन कार्य, पेयजलापूर्ति की सुनिश्चितता, बिजली उपलब्ध कराना सरकार का लक्ष्य है. इस निमित 4 वर्षो में विकास के कार्य लोगों तक पहुंचे हैं. रांची रिंग रोड फेज 1 और 2 का निर्माण कार्य अप्रैल तक पूरा होगा और बचे हुए 25.3 किमी को रिंग रोड से जोड़ दिया जाएगा.

24 घंटे बिजली है लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में जल्द 24 घंटे बिजली की सुविधा उपलब्ध होगी. 81 ग्रिड और 257 सब स्टेशन का कार्य हो रहा है. दिसंबर 2019 तक 24 घंटे बिजली उपलब्ध हो. इस लक्ष्य को लेकर सरकार कार्य कर रही है. लोगों का जीवन स्तर ऊंचा हो इसके लिए सरकार कटिबद्ध है. मुख्यमंत्री ने बताया कि 14 वर्ष का आकलन 4 वर्ष से करें. 4 वर्ष में जो काम हुए हैं वह 14 वर्ष में नहीं हो पाए.

इन योजनाओं का शिलान्यास

-अमृत योजना के तहत 290 करोड़ की लागत से रांची शहरी जलापूर्ति योजना

513 करोड़ की लागत से 656 एकड़ में स्मार्ट सिटी आधारभूत योजना

252 करोड़ की लागत से गैस इंसुलेटेड सब स्टेशन निर्माण कार्य का शिलान्यास

141 नियुक्ति पत्र बांटे

मुख्यमंत्री ने नगर विकास विभाग में संविदा के आधार पर 141 कनीय अभियंता को नियुक्ति पत्र सौंपा. इनमें सांकेतिक तौर पर रोशन कुमार, अनुज कुमार, रवीना होरो, जलालुद्दीन अंसारी शामिल हैं. वहीं, पीएमएवाई शहरी योजना के तहत ममता देवी, सरस्वती तिर्की, अगनु तिर्की को घर की चाबी समेत 67 हजार 500 रुपए का चेक रूपानी उरवां, विजय वर्मा, चरिया देवी को सौंपा