RANCHI : दुमका के बाद अब राज्यभर की निगाहें रांची संसदीय क्षेत्र की ओर भी रहेंगी। दुमका में जहां स्टेट के दो एक्स सीएम और अपनी पार्टी के सुप्रीमो आमने-सामने हैं, वहीं अब रांची में कई दिग्गज चुनाव लड़ रहे हैं। रांची लोकसभा सीट से एक तरफ जहां कांगे्रस के सुबोधकांत सहाय लगातार तीसरी बार सांसद बनने के लिए मैदान में हैं, वहीं बीजेपी ने रांची से तीन बार लोकसभा सांसद रहे रामटहल चौधरी को चुनाव में उतारा है। आदिवासी-मूलवासी की पॉलिटिक्स करनेवाले मांडर एमएलए बंधु तिर्की जहां तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर ताल ठोंक रहे हैं, वहीं दूसरी ओर पुलिस अधिकारी रहकर क्रिकेट की पॉलिटिक्स करनेवाले अमिताभ चौधरी भी मैदान में आ डटे हैं। इन नामों के बाद सिल्ली के एमएलए और आजसू पार्टी सुप्रीमो सुदेश महतो की भी निगाहें इस सीट पर हैं।

दिलचस्प होगा मुकाबला

अब इस सीट पर एक नहीं बल्कि बहु-कोणीय मुकाबला होने की संभावना है, क्योंकि चुनाव लड़ रहे ये सभी कैंडिडेट्स अपने-अपने क्षेत्र के दिग्गज हैं। किसी के पास संसदीय राजनीति और केंद्र में मिनिस्टर रहने का लंबा अनुभव है, तो दूसरे के पास मजबूत जातीय वोट बैंक। इन्ही में से किसी के पास यूथ का सपोर्ट है, तो किसी के पास अपनी दमदार छवि और शहरी वोटों का भरोसा। इसके साथ ही किसी के पास अपना मजबूत वोट बैंक है।

सुदेश आज कर सकते हैं नॉमिनेशन

आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो रांची लोकसभा सीट से सैटरडे को अपना नॉमिनेशन फाइल कर सकते हैं। फ्राइडे को इनके नाम से नॉमिनेशन फॉर्म डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिस से खरीदा गया।