RANCHI: 1567 करोड़ के सचिवालय में होगी व‌र्ल्ड क्लास फैसिलिटीज। सबसे पहले दैनिक जागरण आईनेक्स्ट आपको दिखा रहा है अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बनने वाले इस सचिवालय की तस्वीर। जी हां, धुर्वा के एचईसी क्षेत्र में 68 एकड़ में बनने वाले इस नए सचिवालय की डिजाइन तैयार कर ली गई है, जिसे भवन निर्माण विभाग की ओर से तकनीकी सहमति भी मिल चुकी है। कैबिनेट की हरी झंडी मिलते ही टेंडर निकाल कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

देश में सबसे ज्यादा सुरक्षित

विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सचिवालय का निर्माण ईस्ट और वेस्ट दो अलग-अलग ब्लॉक में किया जाएगा। यह दिल्ली के सेंट्रल सेक्रेटेरिएट के साउथ व नॉर्थ ब्लॉक की तर्ज पर बनेगा। इसे देश का सबसे सुरक्षित सचिवालय बताया जा रहा है। दोनो ब्लॉक के बीच में विधानसभा होगी। विधानसभा का निर्माण कार्य जारी है। सचिवालय के दोनों ब्लॉक जी प्लस थ्री होंगे। वहीं, दो हजार से ज्यादा गाडि़यों की पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी। नए सचिवालय को भव्य बनाया जाएगा, जहां तमाम लेटेस्ट फैसिलिटीज होंगी। सिक्योरिटी का पुख्ता इंतजाम होगा। हाईटेक कैमरे से पूरे कैंपस की निगरानी होगी।

मंत्री-अफसर का सेपरेट कांफ्रेंस हॉल

नए सचिवालय में मंत्री और अधिकारी के बैठक के लिए अलग-अलग कांफ्रेस हॉल होगा। वहीं मुख्यमंत्री के लिए स्पेशल कांफ्रेंस हॉल बनवाया जायेगा। इसके अलावा एक बड़ा कांफ्रेंस हॉल होगा। अत्याधुनिक कैंटीन भी नए सचिवालय में प्रस्तावित है जहां सभी व्यवस्थाएं होंगी। इसके समीप ही विधानसभा, ज्यूडिशियल एकेडमी, हाईकोर्ट का निर्माण भी कराया जा रहा है।

ये होंगी सुविधाएं

-जी प्लस 3 होंगी दोनों बिल्डिंग्स

-पूरे कैंपस में हरियाली का रखा जाएगा विशेष ख्याल

-वाईफाई से लैस होगा पूरा सेक्रेटेरिएट कैंपस

-हाई क्वालिटी के कैमरे से होगी निगरानी

-कैंपस में स्मार्ट रोड व लाइट की पर्याप्त व्यवस्था होगी

-मीटिंग रूम, हाईटेक चैंबर, बैंक व ट्रेजरी की भी व्यवस्था होगी