RANCHI: रांची रेलवे स्टेशन का मेकओवर हो रहा है। इसके तहत प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ाने को लेकर विभाग रेस हो गया है। वहीं प्लेटफार्म पर कंस्ट्रक्शन मैटेरियल गिराने का काम भी शुरू कर दिया गया है। इससे प्लेटफार्म और ट्रेन के बीच गैप कम हो जाएगा। ऐसे में ट्रेन से नीचे गिरने की घटनाओं में कमी आएगी। बताते चलें कि इस गैप के कारण ही कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। वहीं कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हो चुके हैं। इसके बावजूद रेलवे ने काम शुरू करने में लंबा समय लगा दिया।

एक फीट ऊंचा होगा प्लेटफार्म

प्लेटफार्म नंबर एक से सबसे ज्यादा ट्रेनों का आवागमन होता है। ऐसे में पैसेंजर्स भी दस हजार से अधिक आते हैं। अभी प्लेटफार्म और ट्रेन के बीच एक फीट से अधिक का गैप होता है, जिसमें कोई भी आदमी गिर सकता है। नई व्यवस्था के तहत प्लेटफार्म की ऊंचाई एक फीट तक बढ़ाने की योजना है। इसके बाद गैप लगभग खत्म हो जाएगा और पैसेंजर्स को ट्रेन में चढ़ने-उतरने में दिक्कत नहीं होगी।

बुजुर्ग व दिव्यांगों को बड़ी राहत

कई बार ट्रेन खुलने के बाद पैसेंजर्स ट्रेन पकड़ने का प्रयास करते हैं। इस चक्कर में एक्सीडेंट होने की आशंका होती है। वहीं ट्रेन ऊंचाई पर होने के कारण नहीं पकड़ पाते। ऐसे में प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ने से बुजुर्ग और दिव्यांगों को बड़ी राहत मिल जाएगी। उन्हें ट्रेन में चढ़ने और उतरने में ज्यादा परेशानी नहीं झेलनी होगी।

मॉडल बन रहा रांची स्टेशन

रांची रेलवे स्टेशन को मॉडल स्टेशन बनाने के लिए सेलेक्ट किया गया है। रेलवे बोर्ड ने देश भर में 100 स्टेशन का सेलेक्शन किया है, जिसे मॉडल स्टेशन के रूप में तैयार किया जा रहा है। वहीं इकोफ्रेंडली स्टेशन बनाने के लिए कई कदम उठाए जा चुके हैं। ऐसे में प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ाने का काम एक बड़ी उपलब्धि भी होगा।

वर्जन

मैटेरियल गिराने का काम प्लेटफार्म पर चल रहा है। दो-तीन दिनों में काम शुरू होने की संभावना है। इसके बाद पैसेंजर्स को काफी राहत मिलने लगेगी। वहीं एक्सीडेंट में भी कमी आएगी।

सुहास लोहकरे, एसपीआरओ, रांची डिवीजन