RANCHI:रांची यूनिवर्सिटी अपने 33वें दीक्षांत समारोह के लिए तैयार है। मोरहाबादी कैंपस स्थित दीक्षांत मंडप में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में टॉपर्स को गोल्ड मेडल से नवाजा जाएगा। इस कार्यक्रम में 5000 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इंट्री केवल पास या निमंत्रण पत्र के जरिए ही मिलेगी। समारोह स्थल पर पहुंचने से पहले लोगों को सुरक्षा जांच से गुजरना पड़ेगा। रविवार को रांची जिला प्रशासन, पुलिस बल और विश्वविद्यालय प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा रहा। वीसी प्रो रमेश कुमार पांडेय ने भी आयोजन स्थल का मुआयना किया और तैयारी की समीक्षा की।

एक घंटे का कार्यक्रम

दीक्षांत समारोह सुबह 10.10 बजे से 11.10 बजे तक चलेगा। गेस्ट और स्टूडेंट्स के लिए मंडप में 5000 कुर्सियां लगाई गई हैं। रविवार को डीआईजी अमोल वेणुकांत होमकर ने अपनी टीम के साथ दीक्षांत मंडप का निरीक्षण किया। मौके पर एनडीआरएफ की टीम भी मौजूद थी। विजलेंस के अधिकारी भी चप्पे-चप्पे पर नजर रखे हुए थे।

कोई सामान न ले जाएं

आरयू प्रशासन की ओर से डिग्री लेने वाले स्टूडेंट्स को सुबह नौ बजे रिपोर्टिंग करने लिए कहा गया है। समारोह स्थल पर बैग, वाटर बॉटल या अन्य किसी प्रकार की सामग्री लाने पर रोक है। स्टेज पर दो कतार में कुर्सियां लगी हैं। पहली पंक्ति में सात कुर्सियां हैं। बीच में राष्ट्रपति की कुर्सी है। राष्ट्रपति के बायीं ओर फ‌र्स्ट लेडी, वीसी प्रो रमेश कुमार पांडेय व रजिस्ट्रार डॉ अमर कुमार चौधरी बैठेंगे। वहीं दांयीं ओर राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू, शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव व प्रोवीसी प्रो कामिनी कुमार होंगी। दूसरी पंक्ति में चार कुर्सियां होंगी, जिसपर राष्ट्रपति भवन व राजभवन के अधिकारी बैठेंगे।

राष्ट्रपति 11 टॉपरों को देंगे मेडल

दीक्षांत में 46 टॉपरों को कुल 56 गोल्ड मेडल दिए जाएंगे। इसमें 11 टॉपरों को मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा गोल्ड मेडल दिया जाएगा। 56 गोल्ड में 45 गोल्ड छात्राओं मिलेगा। समारोह में यूजी-पीजी के 31361 डिग्री की स्वीकृति दी जाएगी। समरोह में 3883 स्टूडेंट्स को उपाधि प्रदान की जाएगी। छात्रों को अंग वस्त्र के साथ ही गेट पास दिया गया है। इसी से दीक्षांत मंडप में इंट्री मिलेगी।

रिहर्सल रहा सफल

रविवार को शाम में दीक्षा समारोह के लिए यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने रिहर्सल किया। सभी लाइन से स्टेज पर पहुंचे। सबसे आगे रजिस्ट्रार इसके बाद कुलपति व प्रतिकुलपति थे। राष्ट्रपति की भूमिका में डॉ बीआर झा थे। गोरखा बटालियन ने बैंड पर राष्ट्रगान की धुन बजाई। मौके पर डॉ प्रीतम कुमार, डॉ अशोक सिंह, एआर डॉ राजीव कुमार सिंह, सीसीडीसी डॉ जीएस शाहदेव, डीएसडब्ल्यू डॉ पीके वर्मा, परीक्षा नियंत्रक डॉ राजेश कुमार, डॉ मुकुंदचंद मेहता, प्राचार्य डॉ यूसी मेहता, डॉ अशोक चौधरी, डॉ नीलिमा पाठक आदि मौजूद थे।

24 गाडि़यों का काफिला

राष्ट्रपति के साथ 24 गाडि़यों का काफिला होगा। केवल राष्ट्रपति व राज्यपाल की कार दीक्षांत मंडप में इंट्री करेगी। अन्य गाडि़यां सीधे मल्टीपर्पस हॉल की ओर बढ़ जाएंगी। अन्य वीआईपी अतिथियों की गाडियों को रांची कॉलेज (डीएसपीएमयू) कैंपस में पार्क करने की व्यवस्था की गई है। वहीं समारोह में भाग लेने के लिए पहुंचने वाले स्टूडेंट्स या अन्य लोगों के लिए डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी कैंपस व बेसिक साइंस भवन में गाडि़यां पार्क करने की व्यवस्था की गई है।

रिहर्सल में दिखा अनुशासन

रजिस्ट्रार डॉ अमर कुमार चौधरी के नेतृत्व में दीक्षांत परेड मंच पर पहुंचता है। मंच से घोषणा के बाद सोशल साइंस डीन डॉ पीके सिंह ने कहा, सभी उपाधि प्रापक अपने स्थान पर खड़े हो जाएं। कुलपति महोदय आपके समक्ष समाज विज्ञान संकाय के मुद्रित नाम वाले उपाधि प्रापकों को उपाधि धारन हेतू प्रस्तुत कर रहा हूं। इसी प्रकार सभी संकायों के संकायाध्यक्ष डिग्री धारन करने की अनुमति वीसी से प्राप्त करते हैं। गोरखा बैंड राष्ट्रीय गान के साथ मुख्य समारोह का समापन होता है। डीआर प्रीतम कुमार परेड में शामिल लोगों को समझाते हुए दिखाई दिए।