रांची: रांची यूनिवर्सिटी इसी साल नवंबर में एक फिल्म फेस्टिवल होस्ट करने जा रही है. इस तीन दिवसीय फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत 19 नवंबर को होगी. इस दौरान एनएफडी और एफटीआईआई से भी मेहमानों को बुलाया जाएगा. साथ ही फिल्मी दुनिया से जुड़ी कई हस्तियों को आमंत्रित किया जाएगा. मोरहाबादी स्थित आर्यभट्ट सभागार में आयोजित होने वाले इस फिल्म फेस्टिवल की तैयारी अभी से ही शुरू कर दी गई है. रांची यूनिवर्सिटी के वीसी ने इसे लेकर बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक भी की, जिसमें आयोजन से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बातों पर चर्चा हुई.

फिल्म मेकिंग का सिलेबस है तैयार

गौरतलब है कि रांची यूनिवर्सिटी में इसी सेशन (2019-21) से एक साथ तीन नए कोर्स शुरू होने वाले हैं. पहला है फैशन डिजाइनिंग, दूसरा फॉरेन लैंग्वेज और तीसरा फिल्म मेकिंग. इन तीनों की पढ़ाई की मंजूरी रांची यूनिवर्सिटी एकेडमिक काउंसिल ने पंद्रह दिन पहले ही दे दी है. फिल्म मेकिंग कोर्स का सिलेबस व ऑपरेशनल रेगुलेशन भी तैयार कर लिया गया है. इसी परिप्रेक्ष्य में फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है.

डॉ अभिजीत दत्ता होंगे डायरेक्टर

फिल्म एंड टेलीविजन कोर्स की पढ़ाई इंस्टीट्यूट ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन डिपार्टमेंट के माध्यम से होगी. इसी डिपार्टमेंट से सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स संचालित होगा. इस कोर्स के पहले डायरेक्टर पीजी जूलॉजी डिपार्टमेंट के रिटायर्ड शिक्षक डॉ अभिजीत दत्ता होंगे. इस संबंध में यूनिवर्सिटी हेडक्वार्टर से एक फाइल चल चुकी है, जिसे जल्द ही सिंडिकेट से मंजूरी मिलेगी.