मुंबई (आईएएनएस)। बॉलीवुड सुपरस्टार रणवीर सिंह ने भारतीय साइन लैंग्वेज (आईएसएल) को हमारे देश की आधिकारिक भाषा घोषित करने के लिए अभियान शुरू किया है। इस बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए उन्होंने एक पिटीशन पर साइन भी कर दिए हैं।

जारी किया साइन लैंग्वेज पर वीडियो

रणबीर सिंह ने एक पीटीशन पर तो साइन किए ही हैं जो आईएसएल को ऑफीशियल लैंग्वेज बनाने के बारे में अवेयरनेस फैलाने के लिए है। साथ ही वह भारतीय नागरिकों से भी इसका सपोर्ट करने की अपील कर रहे हैं।अपने इस एफर्ट के लिए रणवीर ने रैपर-पोएट स्पिटफायर के एक साइन लैंग्वेज वीडियो "वार्तालाप" को भी रिलीज किया है। ये वीडियो उनके अपने स्वयं के लेबल इंकइंक से रिलीज किया गया है।

मूवमेंट के सपोर्ट की अपील

इस वीडियो को जारी करते हुए रणवीर ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इससे उनके प्रयासों को बल मिलेगा । भारतीय सांकेतिक भाषा को भारत की 23 वीं आधिकारिक भाषा बनाने के मूवमेंट का समर्थन करते हुए, रणवीर ने कहा कि, वह जल्द ही नेशनल एसोसिएशन ऑफ डेफ (एनएडी) इंडिया की एक आधिकारिक याचिका पर हस्ताक्षर भी करेंगे। इसे प्रयास को एक्सेस मंत्र फाउंडेशन भी सपोर्ट कर रही है। बाजीरॉव मस्तानी में अलाउद्दीन खिलजी का किरदार करने वाले इस अभिनेता ने का कि इस प्रयास के जरिए वे भारतीय सांकेतिक भाषा को भारत की 23वीं आधिकारिक भाषा बनाने के लिए सपोर्ट कर रहे हैं। स्पिटफायर के नवीनतम ट्रैक 'वर्तालाप' पर अपना पहला साइन लैंग्वेज वीडियो भी उन्होंने इस उम्मीद के साथ जारी किया है कि ट्रैक ट्रिगर होगा। जल्दी ही वे कबीर खान के डायरेक्शन में बनी फिल्म " 83 "में दिखाई देंगे, जो एक स्पोर्ट्स ड्रामा है। यह फिल्म भारत की 1983 क्रिकेट विश्व कप जीत की कहानी पर बेस्ड है। फिल्म में रणवीर सिंह टीम के कप्तान कपिल देव की भूमिका निभाते नजर आएंगे।

Posted By: Molly Seth

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk

inext-banner
inext-banner