- पांच साल से लेकर 10 साल तक उम्र की बच्चियां ज्यादा बन रहीं शिकार

- कई मामलों में पड़ोसी इनवॉल्व, बहलाफुसलाकर होती घटनाएं

GORAKHPUR: जिले में मासूमों संग होने वाली दरिंदगी रोकने में पुलिस नाकाम है। आए दिन होने वाली घटनाओं में शामिल आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई में भी पुलिस को प्रॉब्लम हो रही है। पुलिस रिकॉर्ड में पांच साल से लेकर 10 साल तक उम्र की मासूम ज्यादा शिकार बन रहीं। वहीं इनके साथ रेप में शामिल आरोपित भी 14 साल से कम उम्र के हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि ऐसी घटनाओं की सूचना पर तत्काल मुकदमा दर्ज करके कार्रवाई की जा रही है। हालांकि पॉक्सो के बढ़ते जा रहे मामलों से पुलिस अधिकारी भी चिंतित हैं। हालांकि नए कानून में 12 साल से कम उम्र की बच्ची के साथ रेप के मामले में फांसी की सजा का प्राविधान कर दिया गया है। लेकिन कानून का खौफ भी नहीं नजर आ रहा।

परिचित और पड़ोसियों की करतूत कर रही शर्मसार

जिले में रेप और छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने के सारे उपाय नाकाम नजर आ रहे हैं। 26 जनवरी की शाम गुलरिहा और चिलुआताल एरिया में दो मासूमों संग रेप की घटनाएं हुई। इसी दिन सहजनवां एरिया में स्कूल से लौट रही छात्राओं संग बाइक सवार शोहदों ने बदसलूकी की। खोराबार एरिया में एक महिला ने पड़ोसी पर आरोप लगाया कि उसकी बेटी संग युवक ने रेप किया। जब वह पे्रग्नेंट हो गई तो उसने अबॉर्शन करा दिया। इन मामलों की जांच करके पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी है। वर्ष 2019 में भी बच्चियों संग ज्यादती के कई मामले सामने आए। इनमें ज्यादातर घटनाओं में पड़ोसी और परिचित शामिल रहे। गोरखनाथ एरिया में एक किराना स्टोर्स पर टॉफी देने के बहाने बच्चियों संग छेड़छाड़ करने वाला दुकानदार पकड़ा गया। पुलिस की तत्परता से उसके खिलाफ कार्रवाई हो सकी।

कहां जाएं मासूम, कैसे बचाएं आबरू

पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि कुछ घटनाएं जिनकी रिपोर्ट दर्ज होती है। वह तो लोगों के सामने आ जाती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि रेप और छेड़छाड़ के तमाम मामलों में लोकलाज की वजह से परिजन इसे उजागर नहीं करते। लोगों के दबाव में आकर आपस में मान-मनौव्वल करके मामला खत्म कर लेते हैं। ऐसे केसेज सामने नहीं आ पाते। लेकिन इसका असर सोसायटी पर पड़ता है। हाल के दिनों में तीन साल से लेकर 14 साल उम्र की बच्चियों संग हुई घटनाएं सामने आई हैं। इन घटनाओं में भी परिचित रहे। पुलिस का कहना है कि कई मामलों में रेप के आरोपित खुद नाबालिग हैं।

दो दिन में चार घटनाओं की एफआईआर

26 जनवरी 2020: चिलुआताल एरिया में पांच साल की मासूम संग पड़ोसी ने रेप किया। बच्ची की चीख-पुकार सुनकर लोगों को घटना की जानकारी हुई। लोगों ने उसे पकड़ने की कोशिश की लेकिन वह फरार हो गया।

26 जनवरी 2020: गुलरिहा एरिया में पड़ोस में रहने वाले 14 साल के किशोर ने सात साल की बच्ची संग रेप किया। मिठाई खिलाने के बहाने वह उसको अपने साथ ले गया था।

26 जनवरी 2020: खोराबार एरिया में चौराहे पर सामान खरीदने गई पांच साल की बच्ची संग एक युवक ने छेड़छाड़ की। चौराहे पर सामान लेने गई बच्ची को वह बहला फुसलाकर अपने साथ ले गया। बच्ची के रोने पर लोगों को जानकारी हुई।

25 जनवरी 2020: पिपराइच एरिया की एक किशोरी का अपहरण करके आरोपित ने वीडियो बनाया। उसके परिजनों को वीडियो भेजकर ब्लैकमेल करने लगा। शिकायत होने पर पुलिस उसकी तलाश में जुटी है।

दो दिन में चार आरोपित किए गए अरेस्ट

27 जनवरी 2020: बेलीपार पुलिस ने गगहा में दर्ज रेप, पॉक्सो एक्ट और आईटी एक्ट के मुकदमे में आरोपित संदीप कुमार उर्फ शनि, गंभीरपुर गगहा को अरेस्ट किया।

27 जनवरी 2020: गुलरिहा पुलिस ने रेप, पॉक्सो एक्ट के मुकदमे में आरेापित बाल अपचारी को अरेस्ट किया।

26 जनवरी 2020: खोराबार एरिया में पुलिस ने घर में घुसकर रेप करने के आरोपित बांसगांव, खजुरा निवासी रंजीत को अरेस्ट किया।

26 जनवरी 2020: गोरखनाथ पुलिस ने किशोरी संग छेड़छाड़ के आरोपित भंडारो निवासी अभिषेक निषाद को अरेस्ट किया।

तीन साल के भीतर महिलाओं संग हुई घटनाएं

वर्ष रेप अपहरण दहेज के लिए हत्या

2019 72 347 44

2018 113 592 47

2017 91 479 37

इन घटनाओं से दहल उठे थे लोग

24 दिसंबर 2019: शाहपुर एरिया में प्ले वे में पढ़ने वाली बच्ची संग वैन ड्राइवर ने रेप की कोशिश की। मामला छह दिन तक दबा रहा।

28 अक्टूबर 2019: शाहपुर एरिया में आठ साल की बच्ची संग पड़ोस में रहने वाले युवक ने रेप किया। जानकारी होने पर परिजनों ने पुलिस को सूचना दी।

23 जून 2019: सिकरीगंज एरिया में रहने वाले रिश्तेदार ने आठ साल की बच्ची संग रेप किया। रिश्तेदार की बेटी को चारपाई में बांधकर ज्यादती की।

18 जून 2019: चिलुआताल एरिया में दरोगा के बेटे ने 10 साल की मासूम संग रेप किया। परिजनों ने उसे मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया। बच्ची फोर्थ क्लास में पढ़ती थी।

14 जून 2019 : सिकरीगंज एरिया में सात साल की मासूम संग 57 साल के अधेड़ ने रेप किया। दरिंदगी के बाद आरोपी ने बच्ची की हत्या करके डेड बॉडी को दबा दिया।

17 जनवरी 2019: चौरीचौरा एरिया में छह साल की बच्ची संग रेप, 40 साल के अधेड़ ने पड़ोस में रहने वाली बच्ची संग रेप किया। शोर मचाने पर लोगों को जानकारी हुई।

कम उम्र की बच्चियों संग रेप की वजह

- मासूम बच्चियां किसी तरह की हरकत का विरोध नहीं कर पाती हैं।

- गलत हरकत छोटी बच्चियों को डरा-धमकाकर आसानी से चुप कराया जा सकता है।

- छोटी बच्चियों को किसी तरह का लालच देकर उनको आरोपित आसानी से गिरफ्त में ले लेते हैं।

- ज्यादा क्लोज और परिचित होने की वजह से कम उम्र की बच्चियां आसानी से ट्रैप हो जाती हैं।

- मामला खुलने का राज दबाने के लिए छोटी बच्चियों का मर्डर करना आरोपित के लिए आसान होता है।

वर्जन

अपोजिट जेंडर के प्रति अट्रैक्शन खूब होता है। आजकल पोर्नोग्राफिक कंटेंट की उपलब्धता है। बढ़ती उम्र में हार्मोन का सीक्रेशन होता है। किशोरों में कानून और समाज का कोई डर नहीं होता इसलिए ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं। ऐसे जो भी केसेज सामने आए हैं उनमें आठ साल या इससे अधिक उम्र के आरोपित पाए गए हैं।

डॉ। संदीप श्रीवास्तव, लॉ एक्सपर्ट

इस तरह की कोई घटना सामने आने पर तत्काल कार्रवाई की जा रही है। सभी थानेदारों को निर्देशित किया गया है कि एफआईआर दर्ज करके आरोपियों की गिरफ्तारी करें। पूर्व में दर्ज मुकदमों की पुलिस पैरवी कर रही है ताकि आरोपितों को जल्द से जल्द सजा दिलाई जा सके। इसके लिए एक मॉनिटरिंग सेल भी गठित किया गया है।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी