- 18 साल के युवा वोटर लिस्ट में शामिल करा सकते हैं नाम

- वोटर लिस्ट के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य शुरू

PATNA : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार बिहार के सभी ख्ब्फ् विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में क् अक्टूबर, ख्0क्म् की अर्हता तिथि के आधार पर फोटो निर्वाचन सूची के प्रारूप का प्रकाशन कर दिया गया है। साथ ही क् जनवरी, ख्0क्7 की अर्हता तिथि के आधार पर तैयार प्रारूप फोटो निर्वाचन सूची भी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है। क् अक्टूबर से वोटर लिस्ट विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। क्8 साल की उम्र पूरी करने वाला कोई भी व्यक्ति वोटर लिस्ट में अपना नाम जोड़ने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

इस बार कोई नहीं छूटे

बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अजय नायक ने शनिवार को वोटर लिस्ट के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य, ख्0क्7 का शुभारंभ करते हुए बताया कि इस बार भारत निर्वाचन आयोग ने 'कोई नहीं छूटे' का सूत्र वाक्य दिया है। मौके पर निर्वाचन विभाग की स्टेट आइकॉन और प्रसिद्ध लोक गायिका शारदा सिन्हा, पटना डीएम और जिला मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय अग्रवाल समेत कई राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे। नायक ने बताया कि दस वर्षों में बिहार की मतदाता सूची में काफी सुधार हुआ है। दस साल पहले बिहार में प्रति एक हजार पुरुषों के मुकाबले महिला मतदाताओं का औसत केवल 8भ्ख् था, वह अब बढ़कर 880 हो गया है। उन्होंने दावा किया बिहार के आगामी चुनावों में मतदान परसेंटेज में काफी सुधार होगा। साथ ही बिहार विधान परिषद के गया स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र, सारण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र और कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के द्विवार्षिक चुनाव से संबंधित निर्वाचक सूची का नए सिरे से पुनरीक्षण का काम भी शनिवार को शुरू हो गया।

संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम

- क् जनवरी ख्0क्म् की अर्हता तिथि के आधार पर निर्वाचन सूची का प्रारूप प्रकाशन - क् अक्टूबर, ख्0क्म्।

- दावा और आपत्तियां दाखिल करने की अवधि - क् अक्टूबर से फ्क् अक्टूबर, ख्0क्म् तक।

- ग्रामसभा/ स्थानीय निकायों तथा आवासीय कल्याण संघ की बैठकों आदि में फोटो मतदाता सूची के संबंधित भाग/प्रभाग का पढ़ा जाना और नामों का सत्यापन - 7 अक्टूबर से ख्फ् अक्टूबर, ख्0क्म् तक।

- राजनीतिक दलों के मतदाता केंद्र स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावा और आपत्ति प्राप्त करने के विशेष अभियान की तिथि - क्म् अक्टूबर से ख्फ् अक्टूबर, ख्0क्म् तक।

-दावों और आपत्तियों का निष्पादन - फ्0 नवंबर, ख्0क्म् को।

-डाटाबेस का अद्यतीकरण, छायाचित्रों की मर्जिंग, कंट्रोल टेबल का अदयतीकरण और अनुपूरक सूची का मुद्रण - ख्ब् दिसंबर, ख्0क्म् तक।

-क् जनवरी ख्0क्7 की अर्हता तिथि के आधार पर निर्वाचक सूची का अंतिम प्रकाशन - क्0 जनवरी, ख्0क्7.