आलू के रेट में जोरदार इजाफा, मंडियों में नया आलू बिक रहा है 180 रुपये प्रति पांच किलो

पंजाब का आलू आने तक रेट में रहेगी तेजी, हुदहुद के चलते फसल पर पड़ा है असर

VARANASI:

इन दिनों पेट्रोल डीजल के रेट में हुई गिरावट ने महंगाई की मार झेल रहे लोगों के चेहरे पर मुस्कान बिखेरी तो है लेकिन उनकी यह मुस्कान कुछ दबी दबी सी नजर आ रही है। महंगाई का राक्षस किसी और तरह से उन्हें रुला रहा है। जी हां, इन दिनों महंगाई सब्जियों के राजा आलू पर हावी है। जिससे कि आलू के रेट में जोरदार इजाफा हुआ है। इन दिनों नये आलू की आमद होती है। रेट्स में कमी आती है। लेकिन इस बार की कहानी कुछ और ही है। सब्जी मंडियों में नया आलू क्80 से क्90 रुपये प्रति किलो के भाव बिक रहा है। पुराना आलू भी क्ब्0 रुपये प्रति पांच किलो के भाव बिक रहा है।

आमद कम, डिमांड अधिक

आलू व्यापारी मिश्री लाल सोनकर बताते हैं कि अधिकतर आलू कर्नाटक, मध्यप्रदेश, पंजाब और पहाड़ी इलाकों से आता है। आलू की फसल तैयार होने में तकरीबन भ्भ् दिन का समय लगता है। कर्नाटक का आलू खत्म हो चुका है। इन दिनों मध्यप्रदेश का आलू मार्केट में बिक रहा है। जिसकी आमद कम है। अब तक पहाड़ी आलू मंडियों में आ जाता था जिससे कि रेट नहीं बढ़ पाता था। लेकिन हुदहुद की हुई बारिश के चलते आलू की फसल पर इस बार व्यापक असर पड़ा। अब मंडियों को पंजाब के आलू के आने का इंतजार है। जो कि नवंबर के दूसरे पखवारे तक यहां पहुंचेगा। उसके बाद ही आलू के रेट कम होने की पॉसिबिलटी है।

थोक व रिटेल में अंतर

आलू का रेट बढ़ने के चलते फुटकर सब्जी बेचने वाले इसका खूब फायदा उठा रहे हैं। फुटकर में दुकानदार नया आलू ब्भ् से भ्भ् रुपये किलो का रेट ले रहे हैं। पुराना आलू ख्8 से फ्भ् रुपये किलो के भाव बिक रहा है। मंडियों के रेट और फुटकर के रेट में तकरीबन दस रुपये का अंतर सामने आ रहा है।