- रखने में होगी आसानी, खराब होने का झंझट भी नहीं रहेगा

LUCKNOW : वाहन स्वामियों को वाहन के रजिस्ट्रेशन (आरसी) सर्टिफिकेट को संजो कर रखने के झंझट से मुक्ति मिलेगी। साथ ही इसे आसानी से अपने साथ कैरी भी कर सकेंगे। दरअसल, परिवहन विभाग आरसी के फॉर्मेट में बदलाव की तैयारी कर रहा है। सूत्रों की मानें तो स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस की तरह ही आरसी भी स्मार्ट बनाने की कवायद चल रही है। ड्राइविंग लाइसेंस की तरह आरसी से संबंधित सारी डिटेल हार्ड प्लास्टिक पर प्रिंट होगी। इसके बाद आरसी के ना तो बारिश में भीगने का खतरा होगा और ना ही इसके फटने की चिंता। स्मार्ट कार्ड लाइसेंस की तरह होने के कारण लोग इसे अपने पर्स में कैरी रख सकेंगे। विभागीय अधिकारियों के अनुसार इसकी शुरुआत अगले वर्ष हो जाएगी।

कागज के प्रपत्र के खराब होने का खतरा अधिक

अब तक तक आरसी के लिए एक विशेष तरह का प्रपत्र छप कर आता है। इसे विभिन्न आरटीओ ऑफिस में भेज दिया जाता है। इस कलर फुल पेपर पर आरसी की जरूरी डिटेल प्रिंट कर वाहन मालिक को दे दिया जाता है, लेकिन कागज का होने के कारण कई बार पानी में भीगने के कारण या फिर अत्याधिक पुरानी होने पर यह फट जाती है। इसे बचाने के लिए अक्सर लोग लेमिनेशन कराते हैं। इतना ही नहीं लंबा-चौड़ा प्रपत्र होने के कारण लोग इसे साथ लेकर नहीं चलते हैं। वाहन में लोग आरसी इस लिए भी नहीं रखते हैं कि कहीं वह चोरी ना हो जाए। ऐसे में इस प्रपत्र को हर समय साथ रखने में दिक्कतें आती है। इसी के चलते आरसी का नया प्रपत्र तैयार करने की कवायद चल रही है।

जरूरी जानकारी की जाएगी प्रिंट

विभागीय अधिकारियों के अनुसार अब आरसी पर पड़ी डिटेल ऑनलाइन रहती है। ऐसे में उसमें बहुत ज्यादा डिटेल लिखने की जरूरत नहीं है। वाहन रजिस्ट्रेशन डेट, वैधता और कुछ जरूरी प्वाइंट ही नई प्लास्टिक आरसी में होंगे। चेकिंग के दौरान यदि किसी वाहन की डिटेल देखनी भी है तो एमपरिवहन एप पर जाकर देखी जा सकती है। वाहन नंबर से किसी भी वाहन मालिक के साथ ही उसकी डिटेल चुटकियों में सामने आ जाएगी।

कोट

अभी इस पर विचार चल रहा है। निर्णय होने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। स्मार्ट कार्ड आरसी से वाहन मालिकों को खासी राहत मिलेगी। कागज की आरसी को बहुत संभाल कर रखना पड़ता है।

अनिल मिश्रा

डीटीसी, लखनऊ जोन,

परिवहन विभाग