- आतिशबाजी से भरे बाजार में दिखे खतरे हजार

- कहीं भी प्रतिबंधों का नहीं हो रहा कड़ाई से पालन

- हादसे से बचने के लिए कहीं मुकम्मल इंतजाम भी नहीं

Varanasi

बीते साल लंका एरिया में सेज आतिशबाजी के बाजार ने दिवाली की रात खूब धमाके किए। तीन दिन पहले हबीबपुरा में अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुआ धमाका भी शायद प्रशासन की नींद खोलने में नाकामयाब है। हादसे न हो इसके लिए प्रतिबंधों के साथ शहर में कई जगह खुले मैदान में पटाखा बाजार की अनुमति दी गई है। लेकिन कहीं भी प्रतिबंधों का कड़ाई से पालन नहीं हो रहा। ऐसे में कोई बड़ी बात नहीं कि एक चिंगारी इस बार भी किसी पटाखा बाजार में धमाका कर दे।

प्रतिबंध दिखे ताख पर

आई नेक्स्ट टीम शनिवार को बेनियाबाग मैदान में सजे पटाखा बाजार पहुंची तो पाया कि अधिकांश दुकानें एक दूसरे से बहुत ही कम दूरी पर सजी हैं। एक दुकान पर धमाका हो तो आस-पास के कई दुकानों तक उसकी चिंगारी पहुंचना तय है। इसके बाद धमाकों को चेन रिएक्शन रोकना मुश्किल ही होगा।

दुकानों तक पहुंची गाडि़यां

पटाखा बाजार में किसी भी तरह के मोटर चलित वाहन को दूर पार्क करने का निर्देश है। इसके बावजूद बेनियाबाग, नाटीइमली और नगर निगम स्थित पटाखा बाजार में दुकानों के बिल्कुल नजदीक तक टू व्हीलर्स और फोर व्हीलर्स वाहनों की पार्किंग साफ नजर आई। इन वाहनों के साइलेंसर से निकलने वाली चिंगारी क्या गुल खिला सकती है, इसकी किसी को परवाह नहीं। बेनियाबाग में तो एक दुकानदार ने अपनी ही एसयूवी दो दुकानों के बीच के गैप में पार्क कर रखी थी।

पानी भी बस नाम का

बेनियाबाग हो या नगर निगम, या फिर नाटी इमली। दुकानदारों ने आग बुझाने के नाम पर प्लास्टिक की छोटी बाल्टियों में पानी रखा है। जो की आगलगी के केस में ऊंट के मुंह में जीरा से ज्यादा कुछ नहीं। कायदे से बड़ी बाल्टियों के साथ बड़े ड्रम में पानी स्टोर रहना चाहिए। बालू का इंतजाम भी समुचित ढंग से कहीं नजर नहीं आया।

पटाखा बाजार के लिए मानक और प्रतिबंध

- दो दुकानों के बीच कम से कम 8-क्0 फीट की दूरी होनी चाहिए।

- सभी वाहन दुकानों से करीब भ्0 फीट की दूरी पर पार्क होने चाहिए।

- दुकानों पर फायर इंस्टिंग्विशर्स के साथ पर्याप्त पानी और बालू हो।

- बिजली की वायरिंग पूरी तरह से सेफ हो जिससे शार्ट सर्किट न हो।

- ग्राउंड में किसी भी तरह की आतिशबाजी नहीं होनी चाहिए।

- फायर बिग्रेड की गाड़ी के साथ एक टैंकर पानी होना चाहिए।

- बाजार एरिया में सिगरेट-बीड़ी पूरी तरह प्रतिबंधित रहे।

- अंगीठी या चूल्हे का प्रयोग भी नहीं होना चाहिए।

यहां सजा है पटाखा बाजार

बेनियाबाग मैदान

नाटीइमली भरत मिलाप मैदान

नगर निगम प्रेक्षागृह के पीछे

महमूरगंज उत्सव वाटिका

चौकाघाट सांस्कृतिक संकुल

पाण्डेयपुर पिसनहरिया स्कूल

शिवपुर स्थित मैदान

बाबतपुर स्थित मैदान

कुछ जगह दुकानदारों ने अपनी गाडि़यां दुकानों के पास खड़ी की हैं। उन्हें हटाया जा रहा है। जहां आग बुझाने का इंतजाम नहीं है, उन्हें तुरन्त पानी और बालू का इंतजाम करने को कहा गया है। जिले में आठ जगह पटाखे की दुकानें लगी हैं। सभी जगह सुरक्षा की दृष्टि से रैंडम चेकिंग हो रही है।

-राकेश राय, सीओ, फायर सर्विस