- फ्रिक्वेंसी की गड़बड़ी से कुछ एरियाज में विशेष समय कटती है बिजली

- बरहुआं से शाम 4-6 बजे और फर्टिलाइजर से रात 11-12 बजे तक गुल हो जाती है बिजली

GORAKHPUR: सिटी में दो तरह से बिजली कटौती हो रही है। एक तो लखनऊ शक्ति भवन के आदेश पर और दूसरा लोकल स्तर पर बिजली के संसाधन बचाने के लिए। इस प्रॉब्लम के बारे में सभी जानते हैं, लेकिन अफसरों की लेटलतीफी के कारण एक माह पहले पता चले इस प्रॉब्लम को अभी तक सही नहीं किया गया। यही कारण है कि बरहुआं मुख्य सब स्टेशन से जुडे़ एरिया में एक सप्ताह से शाम ब् बजे से म् बजे तक और राप्तीनगर एरिया में रात क्क् बजे से क्ख् बजे तक बिजली गुल हो रही है।

हैवी ट्रांसफॉर्मर को फ्रिक्वेंसी ही बचाता है

हैवी लाइन से जुड़े ट्रांसफॉर्मर में बिजली सप्लाई होती है तो एक झटका लगता है। करंट का यह झटका जब कंट्रोल हो जाता है और बिजली सप्लाई सुचारू रूप से शुरू हो जाती है, उस समय ट्रांसफॉर्मर के अंदर लगे तारों की ब्9.भ्0 एंपीयर की फ्रिक्वेंसी होती है। यह फ्रिक्वेंसी का मानक होता है। इससे कम या अधिक फ्रिक्वेंसी होने पर अगर ट्रांसफॉर्मर से बिजली सप्लाई होती है तो ट्रांसफॉर्मर जलने का खतरा रहता है। शाम ब् बजे से म् बजे कभी फ्रिक्वेंसी कम हो जाती है या अधिक हो जाती है, जिसके कारण बिजली कटती है। बीते सोमवार को फ्रिक्वेंसी अधिक हो जाने के बाद भी बिजली नहीं कटी तो म्फ् एमवीए के ट्रांसफॉर्मर का कनेक्टर जल गया था, जिससे फ् घंटे बिजली गुल रही। एक जेई ने बताया कि फ्रिक्वेंसी में गड़बड़ी मांग अधिक या उत्पादन अधिक होने पर होता है।

फर्टिलाइजर में फीडर बचाने के लिए काटते हैं बिजली

फर्टिलाइजर सब स्टेशन से जो भी फीडर सिटी में बिजली सप्लाई करते हैं, उनमें कई इंडस्ट्रीज जुड़ी हुई हैं। सिटी में लगातार बिजली कटौती के कारण रात को क्क् बजे के बाद कंपनियां चालू होती हैं। ऐसे में इन फीडर्स पर लोड अचानक अधिक बढ़ जाता है, जिससे इनको बचाने के लिए राप्तीनगर पब्लिक एरिया के फीडर की बिजली बार-बार काटनी पड़ती है। क् घंटे में जब कंपनियों के फीडर की सप्लाई संतुलित हो जाती है तब पब्लिक फीडर की सप्लाई नियमित की जाती है। ऐसे में कभी-कभी रात को भी अचानक बार-बार कटौती करनी पड़ती है।

बिजली कटौती कम से कम हो इसके लिए कॉर्पोरेशन कोशिश कर रहा है। बरहुआं में जो कुछ भी गड़बड़ी आई है उसके बारे में ऑफिसर्स को जानकारी दे दी गई है। जल्द ही कोई सामाधान निकलेगा।

एसपी पांडेय, एसई महानगर विद्युत वितरण निगम