सॉफ्टवेयर में किया बदलाव, अब नहीं बदलेगी स्लॉट की तारीख

जिस डेट में मिली बुकिंग, उसमें ही पूरी करनी होगी टेस्ट प्रक्रिया

Meerut । आरटीओ कार्यालय में डीएल बनवाने के लिए अगर आप बुकिंग डेट पर ऑनलाइन टेस्ट के लिए नहीं पहुंचे तो आपका स्लॉट कैंसिल हो सकता है। और दोबारा आपको बुकिंग करानी पड़ेगी। स्लॉट के लिए डेट चेंज का विकल्प अब सारथी सॉफ्टवेयर से खत्म किया जा चुका है। यानि जिस डेट में बुकिंग मिली है उसी में टेस्ट की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

नही चलेगी सिफारिश

गौरतलब है कि अभी तक स्लॉट की डेट को आवेदक अपनी सुविधा अनुसार आलाधिकारियों की सिफारिश से बदलवा सकते थे। साफ्टवेयर में परिवहन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की आईडी को प्रयोग कर डेट में बदलाव संभव था, लेकिन इससे अन्य आवेदकों की परेशानी बढ़ रही थी। इस अव्यवस्था को खत्म करने के लिए परिवहन विभाग ने इस माह से डीएल के सॉफ्टवेयर में डेट बदलने की सुविधा को खत्म कर दिया गया। अब सिर्फ ऑनलाइन जारी डेट को ही फाइनल माना जाएगा।

दलालों की सेटिंग पर ब्रेक

इस नई व्यवस्था से आरटीओ कार्यालय में स्लॉट बुकिंग के दिन ना आने के बाद भी आवेदक का लाइसेंस बनवाने वाले एजेंटों की सेटिंग पर ब्रेक लग जाएगा। पहले स्लॉट बुकिंग को अपनी आईडी का प्रयोग कर कार्यालय के आला अधिकारी या कर्मचारी अपने हिसाब से बदल देते थे पर अब ऐसा नही होने पर दलालों की सेटिंग बिगड़ जाएगी।

पहले भी स्लॉट के दिन ही आवेदक को बुलाया जाता था, लेकिन अब इस व्यवस्था में कुछ बदलाव किया गया है ताकि स्लॉट की डेट को बदला ना जा सके।

- श्वेता वर्मा, एआरटीओ