चौफटका के पास हुई लूटकांड का खुलासा, 23.28 लाख बरामद

कंपनी के ही पूर्व कर्मचारी ने रची थी लूटकांड की साजिश

छह लुटेरे गिरफ्तार, चार असलहा और दो बाइकें बरामद

ALLAHABAD: चौफटका के पास बीते दिनों हुई 23 लाख अस्सी हजार रुपये लूट का खुलासा करते हुए पुलिस टीमों ने छह लुटेरों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से 23 लाख 28 हजार रुपये बरामद हुए हैं। इसके साथ ही चार असलहा और लूट में इस्तेमाल दो बाइक भी बरामद हुई हैं। लूट की योजना कंपनी के ही पूर्व कर्मचारी ने रची थी।

रकम का होना था बंटवारा

एडीजी एसएन साबत, आईजी मोहित अग्रवाल और एसएसपी नितिन तिवारी ने संयुक्त रूप से पत्रकार वार्ता कर बुधवार को लूटेरों को मीडिया के सामने पेश किया। एडीजी बताया कि एजेंसी के कर्मचारी प्रशांत राय से लूट के तरीके को देख ये अंदाजा हो गया था, इसमें कंपनी का ही कोई आदमी शामिल है। इस पर नजर रखी गई तो लुटेरे पुलिस की नजर में चढ़ गए। सभी लूटेरे रकम के बंटवारे के लिए जैसे ही शहर पहुंचे क्राइम ब्रांच और कैंट पुलिस को मुखबिर ने सूचना दे दी। इसके बाद घेराबंदी कर सभी को गिरफ्तार कर लिया गया।

एक माह पूर्व तक था कस्टोडियन

लूट की योजना सेफ गार्ड एजेंसी में एक महीने पूर्व तक कस्टोडियन रहे हिमांशु मिश्र ने बनाई थी। उसे कम्पनी की हर गतिविधि की जानकारी थी। यह भी पता था कि प्रशांत रुपए लेकर अकेले आता जाता है। उसे यह भी पता था कि कब कब कम्पनी से बड़ी रकम बाहर जाती है। इसके बाद उसने पांच साथियों के साथ मिलकर लूट की योजना बनाई।

पहले दो दिन की रेकी

हिमांशु मिश्रा ने बताया कि साथियों संग दो दिन तक लगातार रेकी की। इसके बाद घटना को अंजाम देने के लिए कर्नलगंज इलाके से अपाचे बाइक चोरी की। सोनू यादव, राजू यादव व अजय मौर्या ने लूट को अंजाम दिया। आईजी मोहित अग्रवाल ने बताया कि लूट के बाद सभी ने दस-दस हजार रुपये खर्च किए और बाकी की बची रकम को संभाल कर रख दिया। सभी अलग-अलग स्थान पर चले गए। बुधवार को बची रकम के बंटवारे के लिए शहर आए। तभी पकड़ लिए गए। एसएसपी नितिन तिवारी के बताया कि एसपी सिटी बृजेश श्रीवास्तव और सीओ सुकीर्ति माधव के नेतृत्व में इंस्पेक्टर कैंट रमेश सिंह रावत, इंस्पेक्टर अंबिका सिंह, क्राइम ब्रांच के बृजेश सिंह, नागेश ंिसह, वृंदावन राय, सुभाष सिंह, बृजेश गौतम को इस घटना के खुलासे के लिए लगाया गया था। एडीजी ने पुलिस टीम को बीस हजार रुपये इनाम की घोषणा की। पकड़े गए सभी बदमाशों पर चार से पांच मुकदमे दर्ज हैं।

ये हुए हैं गिरफ्तार

1. राजू यादव पुत्र कन्हई यादव निवासी कन्हईपुर, धूमनगंज।

2. सोनू यादव पुत्र रामाश्रय यादव निवासी पिपरी, कौशांबी-चार मुकदमें

3. अजय मौर्या पुत्र संतोष मौर्या निवासी बमरौली, धूमनगंज-चार मुकदमें

4. शशि सिंह पुत्र जितेंद्र सिंह निवासी पाटिलपुर, पटना बिहार, हाल पता धूमनगंज-पाच मुकदमें

5. हरेंद्र यादव पुत्र दूधनाथ यादव निवासी घनश्याम नगर सहजनवा, गोरखपुर-तीन मुकदमें

6. हिमांशु मिश्र पुत्र राम कृपाल निवासी अझारा लालगंज, प्रतापगढ़-तीन मुकदमें

ये हुई है बरामदगी

23 लाख 28 हजार 800 रुपए नगद

एक बैग में एटीएम, पैन कार्ड, आधार कार्ड, वाउचर,

दो चोरी की बाइक

चार अदद देशी तमंचा

दो जिंदा कारतूस