- एसजीपीजीआई प्रशासन ने कहा, शासन ने नहीं दिया पिछले साल का बजट

- 2,000 रुपए प्रति मरीज वसूले जा रहे हैं

- 50 मरीजों को रोज हो रही है जांच

LUCKNOW :

प्रदेश सरकार के अनुसार प्रदेश में स्वाइन फ्लू की जांच नि:शुल्क की जा रही है। लेकिन, राजधानी में ही स्वाइन फ्लू की जांच के लिए 2,000 रुपए वसूले जा रहे हैं। प्रति मरीज जांच का यह शुल्क एसजीपीजीआई का है। जबकि केजीएमयू में यही जांच नि:शुल्क की जा रही है। पीजीआई में रोज करीब 40 से 50 मरीजों की जांच हो रही है।

लापरवाही पड़ रही भारी

दरअसल पिछले कुछ वर्षो में स्वाइन फ्लू का कहर यूपी में बढ़ा है। जिसके चलते प्रदेश भर से जांच के लिए सैंपल एसजीपीजीआई में भेजे जाते हैं। शासन ने एसजपीजीआई और केजीएमयू को नि:शुल्क जांच के आदेश भी दिए। लेकिन, इसके लिए अलग से कोई बजट जारी नहीं किया। जिसका खामियाजा इस वर्ष मरीजों को भुगतना पड़ रहा है। एसजीपीजीआई के माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ। टीएन ढोल ने बताया कि जांचें फ्री नहीं की जा सकती। दो वर्ष पहले शासन ने जांचे फ्री करने के निर्देश दिए थे। बड़ी संख्या में जांचें फ्री की गई। जिसके चलते लैबोरेटरी का बिल लगभग 55 लाख का खर्च आया था। इस बजट की डिमांड शासन से की गई लेकिन, शासन ने पैसा जारी नहीं किया गया। बिना बजट के जांचे फ्री नहीं की जा सकती।

केजीएमयू में फ्री है जांच

केजीएमयू में स्वाइन फ्लू की जांच नि:शुल्क की जा रही है। स्वाइन फ्लू ओपीडी इंचार्ज डॉ। डी हिमांशु ने बताया कि न्यू ओपीडी में चल रही स्वाइन फ्लू ओपीडी में ही सैंपल भी कलेक्ट किया जा रहा है। जिसको जरूरत है उसका सैंपल कलेक्ट किया जा रहा है। केजीएमयू के सीएमएस डॉ। एसएन शंखवार ने बताया कि इस वर्ष वीसी के निर्देश पर स्वाइन फ्लू की नि:शुल्क जांच की जा रही है। साथ ही ओपीडी सर्विसेज और दवाएं भी नि:शुल्क वितरित की जा रही हैं।

यहां फ्री जांच की बात कही थी

शासन की ओर से जारी प्रेसनोट में कहा गया था कि एन्फ्लूएंजा ए एच1 एन1 से ग्रसित रोगियों की नि:शुल्क जांच की सुविधाएं केजीएमयू, एसजीपीजीआई, यूपी आयुर्विज्ञान संस्थान सैफई, एसएन मेडिकल कॉलेज आगरा, एलएलआरएम मेडिकल कालेज मेरठ, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज कानपुर, बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर और एनसीडी दिल्ली में उपलब्ध है।

शासन से जांच का कोई बजट नहीं मिला है। जिसके चलते जांचें फ्री नहीं की जा सकती हैं।

- डॉ। टीएन ढोल, एसजीपीजीआई