RANCHI : राज्य में नक्सल विरोधी अभियान और और लॉ एंड ऑर्डर को मजबूती देने के लिए स्पेशल ऑक्सलरी फोर्स में एक्स आर्मी मैन की बहाली की जाएगी। झारखंड पुलिस की ओर से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके तहत सैप के दो बटालियन में दो साल के कांट्रैक्ट की बेसिस पर एक्स आर्मी मैन की नियुक्ति की जाएगी। हर बटालियन के लिए भारतीय थल, जल, वायु सेना के सूबेदार मेजर, सूबेदार, नायब सूबेदार, हवलदार, सिपाही रसोइया के लिए बहाली होगी।

यहां की जाएगी तैनाती

सैप में बहाल होने वाले एक्स आर्मी मैन को न सिर्फ लॉ एंड ऑर्डर व नक्सल विरोधी अभियान में शामिल किया जाएगा, बल्कि औद्योगिक प्रतिष्ठानों व जेलों की सुरक्षा में भी इन्हें लगाया जाएगा। बहाली प्रक्रिया में दूसरे राज्यों के भूतपूर्व सैनिकों को भी शामिल होने का मौका मिलेगा, पर स्थानीय को प्राथमिकता दी जाएगी।

सिपाही के लिए 45, सूबेदार मेजर के लिए 55 पद (बॉक्स)

राज्य पुलिस सिपाही के लिए 35 से 45 के युवाओं को रखा गया है। जबकि सूबेदार मेजर व अन्य के लिए अधिकतम आयु 55 वर्ष रखी गई है। पुलिस ने इस ऑक्सीलरी फोर्स में विशेष प्रशिक्षण समेत अन्य अनुभव प्राप्त सैनिकों को विशेष प्रीविलेज देगा। इतना ही नहीं, फौज में नौकरी से रिटायरमेंट होने के समय आचरण डिस्चार्ज बुक में एक्सेमप्लरी या वेरी गुड लिखा होगा उसे प्राथमिकता दी जाएगी।

20-25 हजार तक मिलेगी पगार

स्पेशल ऑक्सलरी पुलिस के सूबेदार मेजर के लिए 25 हजार, सूबेदार जेनरल के लिए 25 हजार, नायब सूबेदार, 25 हजार तथा सिपाही, हवलदार, रसोइया के लिए 20-20 हजार रूपए दिया जाएगा। अनुबंध पर रखे गए भूतपूर्व पदाधिकारियों को वर्ष में केवल तीस दिन का अवकाश दिया जाएगा। कर्तव्य पालन के क्रम में मृत्यु की परिस्थिति में राज्य के पुलिसकर्मियों के अनुग्रह अनुदान देय होगा, वह उन्हें भी दिया जाएगा। लेकिन आश्रित को नौकरी देने का कोई प्रावधान नहीं होगा।