- मामला आरकेडी कॉलेज और श्री गुरु गोविंद सिंह कॉलेज का

- कॉलेज के द्वारा एडमिशन अपडेट नहीं होने के कारण हो रही है गड़बड़ी

PATNA :

पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन की गड़बड़ी का मामला एक बार फिर से तूल पकड़ लिया है। सोमवार को रजिस्ट्रेशन की गड़बड़ी का मामला पटना सिटी के श्री गुरु गोविंद सिंह कॉलेज और कंकड़बाग के रामकृष्ण द्वारिका कॉलेज की है। इन दोनों ही कॉलेज में एडमिशन अपडेट की समस्या आ रही है। पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी के मुताबिक पहले ही सभी कॉलेजों को यह सूचित कर दिया गया है कि जो भी गड़बड़ी हो उसके लिए स्टूडेंट्स सीधे अपने संबंधित कॉलेज से संपर्क करे। लेकिन कॉलेज की ओर से अभी भी अपडेट नहीं होने की शिकायत स्टूडेंट्स कर रहे हैं। वहीं, पीपीयू के पदाधिकारियों का कहना है कि यदि कॉलेज से डाक्यूमेंट की गड़बड़ी हो तो उसे यहां सही नहीं किया जाएगा।

हर दिन आ रहे हैं मामले

पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में पटना और आसपास के कॉलेजों से कई ऐसे मामले स्टूडेंट्स लेकर आ रहे हैं जिसमें या तो डाक्यूमेंट में गलती है या वह प्रिंसिपल ही सीधे यूनिवर्सिटी को संपर्क नहीं कर रहे हैं। इस वजह से कई स्टूडेंट्स परेशान होकर लौट रहे है। उन्हें यह समझाया जा रहा है कि कॉलेज लेवल पर ही डॉक्यूमेंट को वेरीफाई आदि करना है।

यह है असली वजह

आखिर स्टूडेंट्स क्यों परेशान हो रहे हैं। इस बारे में पीपीयू के सूत्रों ने बताया कि समस्या कॉलेज के स्तर पर ही है। जब एलॉटमेंट के मुताबिक छात्र कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो संबंधित कॉलेज को एडमिशन वेलीडेशन करना होता है। यदि कॉलेज जिन स्टूडेंट्स का वेलीडेशन किये बिना ही एडमिशन ले लेते हैं तो यह डेटा यूनिवर्सिटी के वेबसाइट पर नहीं दिखता है। इसके कारण अब जो छात्र अप्लाई कर रहे हैं उनका डेटा नहीं शो कर रहा है। ऐसे कॉलेज के स्टूडेंट्स को ही अब रजिस्ट्रेशन और उनके डेटा पोर्टल पर नहीं मिलने की समस्या हो रही है।

स्टूडेंट्स ने खोला मोर्चा

शुरुआत में रामकृष्ण द्वारिका कॉलेज के 159 स्टूडेंट्स का एडमिशन अपडेट नहीं था और इसलिए रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहा था। स्टूडेंट्स के दबाव के कारण इसे ठीक कर लिया गया। लेकिन एक बार फिर से कुछ स्टूडेंट्स ने शिकायत की है कि उनका एडमिशन अपडेट नहीं है। इस मामले को लेकर पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी के छात्र राजद अध्यक्ष लालू कुमार यादव ने बताया कि अभी भी एडमिशन अपडेशन की समस्या बनी हुई है। यदि ऐसा नहीं होता है तो फिर आंदोलन किया जाएगा।

कोई व्यक्तिगत कारण होगा

इस मामले पर रामकृष्ण द्वारिका कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ इंद्रजीत राय ने बताया कि कॉलेज की ओर से सभी 159 स्टूडेंट्स के एडमिशन अपडेशन का मामला था। इसे अपडेट कर लिया गया है। सुधार हो गया है। लेकिन अभी भी यदि कुछ अन्य स्टूडेंट्स का मामला आ रहा है तो वे एग्जाम कंट्रोलर से संपर्क करें। यह समस्या कहीं न कहीं किसी व्यक्तिगत कारण से हो सकता है।

26 तक ही होगा रजिस्ट्रेशन

पीपीयू के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 26 फरवरी तक ही है। यदि इसमें सुधार नहीं किया गया तो जिन स्टूडेंट्स का मामला फिलहाल उठ रहा है, वे रजिस्ट्रेशन से वंचित रह जाएंगे।