आतंकियों के निशाने पर मेरठ, गणतंत्र दिवस पर तबाही मचाने की थी प्लानिंग

बम बनाने का 53 सेकेंड का वीडियो हुआ था वायरल

आतंकी नईम व अतीफुल्ला ने मिलकर बनाया था वीडियो

Meerut। मेरठ में रिमोट बम से तबाही मचाने का षड्यंत्र रचा जा चुका था। सूत्रों के मुताबिक 53 सेकेंड का रिमोट से बम बनाने का जो वीडियो वायरल हुआ था। वह नईम और अतीफुल्ला ने मिलकर बनाया था। मेरठ में रिमोट बम से तबाही मचाने का दिन भी तय हो चुका था। वे गणतंत्र दिवस पर कोई बड़ी घटना कर सकते थे।

अमरोहा से ली गई थी ट्रेनिंग

नईम व अतीफुल्ला को अमरोहा निवासी मास्टर माइंड मुफ्ती सुहैल व दिल्ली के अनस व युनूस ने रिमोट से बम बनाने की ट्रेनिंग दी थी। वे दोनों पाकिस्तान से ट्रेनिंग लेकर आए थे।

मिले थे देसी राॅकेट लॉन्चर

अमरोहा से गिरफ्तार हुए आतंकी मुफ्ती सुहैल के पास से देसी रॉकेट लॉन्चर समेत कई आधुनिक हथियार बरामद हुए थे। छानबीन में निकल कर आया था कि ये मुफ्ती सुहैल ने ही बनाए थे।

अतीफुल्ला की तलाश तेज

एसपी देहात राजेश कुमार ने बताया कि एनआईए की टीम नईम समेत दो संदिग्धों को लेकर आई थी। एनआईए आतंकी अतीफुल्ला व उसके साथी सुहैल की तलाश में है। एनआईए की टीम ने खुलासा किया है कि जो रिमोट से बम बनाने का वीडियो जारी हुआ है। वह नईम व अतीफुल्ला का था।

ट्रेन को डिरेल करने का प्रयास

गौरतलब है कि छह महीने पहले ही आतंकियों ने परतापुर पूठा के पास रेलवे पटरी पर 17 फिट लंबा लोहे का गार्डर रख दिया था। जिससे रेल पलटने से बाल-बाल बची थी। परतापुर थाने में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था।

ये शहर हैं निशाने पर

वाराणसी, लखनऊ, सहारनपुर, मुरादाबाद, मेरठ, अलीगढ़, नोएडा, कानपुर, रामपुर, प्रयागराज

ये हुए गिरफ्तार

28 अक्टूबर 2018

आईएसआई एजेंट जाहिद बुलंदशहर से गिरफ्तार

6 अक्टूबर 2018

जासूसी के आरोप में सेना का जवान कंचन सिंह मेरठ से गिरफ्तार

19 सितंबर 2018

नोएडा से आईएसआई के लिए जासूसी करने वाला सिपाही अभ्युतानंद गिरफ्तार

27 नवंबर 2015

मेरठ में आईएसआई एजेंट एजाज को एसटीएफ ने किया गिरफ्तार

10 जनवरी 2009

सहारनपुर से आईएसआई एजेंट आमिर अहमद उर्फ भूरा गिरफ्तार

12 दिसंबर 2008

सीआपीएफ कैंप पर आंतकी हमला करने वाला आंतकी फहीम अंसारी गिरफ्तार

21 जून 2007

बिजनौर में भारी आरडीएस के साथ हूजी के दो आंतकी गिरफ्तार

18 अप्रैल 2004

मेरठ से आईएसआई एजेंट रूबी बेगम गिरफ्तार है।

आतंकियों की तलाश में एनआईए व एटीएस की दबिश

आतंकियों व उनके गुर्गो की तलाश में एनआईए व यूपी एटीएस की टीम ने रार्धना गांव में ताबड़तोड़ दबिश दी। गांव में करीब पांच घंटे तक हर घर को खंगाल डाला। यही नहीं एनआईए की टीम 20 संदिग्धों को पूछताछ के लिए ले गई। एसपी देहात राजेश कुमार ने बताया कि एनआईए टीम का पूरा सहयोग किया गया है, लेकिन वहां से किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

छावनी में तब्दील रार्धना

आईएसआईएस के मॉड्यूल से जुड़े लोगों को हथियार मुहैया कराने वाले नईम व दो आतंकियों को लेकर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) व यूपी के आतंकवादी निरोधक दस्ते यानी एटीएस के अधिकारियों की टीम स्थानीय पुलिस व सीआरपीएफ के साथ के साथ नईम के गांव रार्धना पहुंची। इस दौरान गांव में पुलिस बल तैनात कर दिया गया। उन्होंने नईम की निशानदेही पर चेकिंग अभियान चलाया और 20 संदिग्धों को पूछताछ के लिए ले गई।

पांच घंटे तक रही टीम

एनआईए व एटीएस की टीम ने गांव में पांच घंटे तक रही। इस बीच ग्रामीणों को नजर बंद करके रखा गया। सभी से अलग अलग पूछताछ की गई। एक खेत में हथियार दबे होने पर उससे पूरा खंगाल कर देखा गया।

रिमांड पर लेकर मारी दबिश

गौरतलब है कि एनआईए ने गुरुवार को नईम को मेरठ से गिरफ्तार किया गया था। यहां से उसे दिल्ली की पटियाला हाउस की एक अदालत में पेश किया। वहां से उसे 10 दिन के रिमांड पर भेजा गया था।

कराया गया आमना-सामना

एनआईए ने गढ़मुक्तेश्वर से गिरफ्तार हुए सिंभावली स्थित बक्सर की जामा मस्जिद के इमाम साकिब इफ्तियार व अमरोहा से गिरफ्तार हुए मास्टरमाइंड मुफ्ती सुहैल से नईम का आमना सामना कराया गया। जिसमें तीनों ने एनआईए के सामने कई राज खोले। उन्होंने बताया कि मेरठ में आतंकी अतीफुल्ला व उसका साथी कहीं छिपा है। जिसको लेकर एनआईए की टीम तीनों को लेकर मेरठ पहुंची। उनकी निशानदेही पर घरों में दबिश डाली गई।

साकिब से गहरे रिश्ते थे नईम के

नईम से कुछ दिन पहले एक वीडियो भी जारी किया था जिसमें नईम ने बताया था कि उसका रिश्तेदार साकिब कुछ साथियों को लेकर उसके घर आया था। रिश्तेदार होने के नाते उसने उनकी आवभगत की थी। इसके बाद साकिब गांव में किसी और के घर भी गया था। पूछताछ के दौरान नईम ने बताया था कि उसके रिश्तेदार साकिब ने मेरठ के गांव रार्धना से अवैध हथियार खरीदे थे।